देश- विदेश

EPFO New Rule: पीएफ कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, अब आराम से निकल जायेगे 1 लाख रूपये, देखे क्या है नया नियम

EPFO New Rule: सरकार द्वारा पीएफ कर्मचारियों के लिए लगातार नई सुविधाएं दी जा रही हैं, जिसका फायदा बड़े पैमाने पर देखने को मिल रहा है। सरकारी तौर पर तय की गई ब्याज राशि भी अब खातों में आनी शुरू हो जाएगी, जिससे कर्मचारियों में खुशी की लहर आनी तय है। इसके अलावा, क्या आप जानते हैं कि सरकार एक और बड़ी सुविधा दे रही है, जिसका फायदा कर्मचारियों को बड़े पैमाने पर मिल रहा है।

यह भी पढ़े :- इस कार की बेजोड़ मजबूती से Swift भी हो जाएगी चकनाचूर, डेढ़ गुना लोहा और धांसू सेफ्टी बन रही लोगो की पसंद

अगर किसी पीएफ कर्मचारी को किसी कारण से बीमारी हो जाती है, तो वह तुरंत खाते से एक बड़ी राशि निकाल सकता है। ये पैसा सरकार द्वारा दिया गया है, जिसे अब दोगुना कर दिया गया है। पैसे निकालने से पहले आपको कई जरूरी बातों को समझना होगा, ताकि कोई दिक्कत न आए। इसके लिए इस लेख को ध्यान से नीचे तक पढ़ें।

इलाज के लिए निकाल सकते हैं इतनी राशि (Itni Rashi Nikal Sakte Hain Ilaaj Ke Liye)

पीएफ खाताधारक अपने आश्रित के इलाज के लिए अब आसानी से ₹1 लाख तक निकाल सकते हैं। पहले आप ₹50 हजार तक निकाल सकते थे, जो एक बड़ी खुशखबरी की तरह है। यह नया नियम 16 अप्रैल से लागू कर दिया गया है, जिसका असर अब दिखाई देगा।

EPFO ने प्रोविडेंट फंड कमिश्नर से हरी झंडी मिलते ही इस बदलाव को लागू करने का फैसला किया है। पीएफ खाताधारक को गंभीर बीमारी या प्रतिकूल स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए पीएफ खाते से पैसा निकालने की सुविधा प्रदान की जाती है।

इसका इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब खाताधारक या उनके आश्रित सदस्य को गंभीर बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। पीएफ कर्मचारी धारा 68 के तहत ₹1 लाख की राशि निकालेंगे। गौरतलब है कि निकासी सीमा के तहत, खाताधारक मूल वेतन और डीए में से जो भी कम हो, उसके 6 महीने का दावा कर सकते हैं।

खाते से पैसे निकालने का आसान तरीका (Aasan तरीका Account Se Paise Nikalne Ka)

आपको EPFO की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा और फिर Online Services ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको संबंधित दावा फॉर्म भरना होगा। फिर इसे पीएफ खाते के अंतिम 4 अंकों को दर्ज करके सत्यापित करना होगा। फिर आपको Proceed For Online Claim पर क्लिक करना होगा। यहां फॉर्म 31 भरना होगा। इसके बाद, आपको अपने खाते का विवरण भरना होगा और चेक या बैंक पासबुक की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। अब ‘Get Aadhaar OTP’ पर क्लिक करें और इसे फॉर्म में दर्ज करें और सबमिट कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button