सरकारी योजना

Free Mobile Yojana 3rd List: फ्री मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट में ऐसे करे अपना नाम चेक, देखे सूची

Free Mobile Yojana 3rd List: 2023 में इंदिरा गांधी मुफ्त मोबाइल योजना शुरू की गई। यह योजना जरूरतमंद और वंचित महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन और मानार्थ इंटरनेट प्रदान करती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लाखों आवेदकों ने मुफ्त मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए अपने आवेदन जमा किए हैं।

यह भी पढ़े :- Railway Bharti: रेलवे में 9000 पदों पर भर्ती के लिए आज अंतिम तारीख, ऐसे करे आवेदन

अब फ्री मोबाइल फोन की तीसरी लिस्ट जारी हो गई है, जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम शामिल है या नहीं। यहां यह बताना जरूरी है कि जिन लोगों का नाम पहली और दूसरी सूची में शामिल नहीं था, वे इस सूची में अपना नाम पा सकते हैं। इसलिए, सलाह दी जाती है कि एक बार सूची की जांच कर लें।

यदि आप निश्चित नहीं हैं कि मुफ्त मोबाइल योजना की तीसरी सूची ऑनलाइन कैसे जांचें, तो हमारा लेख आपके लिए उपयोगी होगा। आज, हम आपको तीसरी सूची की जांच करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करेंगे और योजना के माध्यम से आसानी से मुफ्त मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश भी प्रदान करेंगे।

निःशुल्क मोबाइल तीसरी सूची

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से प्रगति हुई है। इसलिए, नागरिकों के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट तक पहुंच आवश्यक है। यही कारण है कि 10 अगस्त 2023 को राजस्थान राज्य सरकार ने मुफ्त मोबाइल योजना की शुरुआत की।

इस योजना के तहत सरकार राज्य की महिलाओं और छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन उपलब्ध करा रही है। गौरतलब है कि इस योजना के सफल कार्यान्वयन पर राजस्थान राज्य सरकार को 1200 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आएगा.

निःशुल्क मोबाइल योजना तीसरी सूची

फ्री मोबाइल थर्ड लिस्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपका नाम सूची में आता है, तो राजस्थान राज्य सरकार आपको मुफ्त मोबाइल फोन प्रदान करेगी। साथ ही आपको तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट सेवा भी मिलेगी।

इस योजना के तहत आपको कॉल करने और मैसेज भेजने की भी सुविधा मिलेगी. इसलिए, यदि आप मुफ्त में स्मार्टफोन प्राप्त करना चाहते हैं और अपने जीवन स्तर में सुधार करना चाहते हैं, तो सलाह दी जाती है कि एक बार सूची की जांच कर लें।

मुफ़्त मोबाइल तीसरी सूची में शामिल होने के लिए पात्रता

राजस्थान में मुफ्त मोबाइल योजना की तीसरी सूची में केवल राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाएं शामिल हैं। गौरतलब है कि इस योजना से उन महिलाओं को फायदा होगा जो राजस्थान की निवासी हैं और विधवा पेंशन प्राप्त कर रही हैं या फिर एकल महिला हैं.

इसके अतिरिक्त, नरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार के मुखिया को मुफ्त स्मार्टफोन भी प्रदान किया जाएगा। इससे पता चलता है कि राजस्थान की केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ही मुफ्त मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए चुना जाएगा।

फ्री मोबाइल थर्ड लिस्ट का उद्देश्य

फ्री मोबाइल थर्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की महिलाओं और दसवीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करना है। सरकार का लक्ष्य राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें प्रगति की ओर अग्रसर करना है।

आज के मोबाइल फोन और इंटरनेट के युग में किसी भी जानकारी को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है। यही कारण है कि आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और दसवीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

निःशुल्क मोबाइल तीसरी सूची कैसे जांचें?

यदि आप एक महिला या छात्रा हैं और मुफ्त मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है, तो आपको निम्नलिखित चरणों का उपयोग करके तीसरी सूची में अपना नाम जांचना होगा:

  • सबसे पहले इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  • यहां आपको इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन से जुड़ा एक विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद अगले चरण में आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा, अपनी श्रेणी का चयन करना होगा और फिर सर्च बटन दबाना होगा।
  • एक नया पेज दिखाई देगा जिसमें आपका नाम, आपके पिता का नाम और अन्य विवरण दिखाई देंगे।
  • यहां, मुफ्त मोबाइल फोन प्राप्त करने के लिए आपकी पात्रता स्थिति भी प्रदर्शित की जाएगी। अगर आपके स्टेटस में ‘हां’ लिखा है तो आपको फ्री स्मार्टफोन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button