कृषि

Business Idea: गांव का यह शानदार बिजनेस कमाई में भरपूर देता है पैसा, कम मेहनत मुनाफा ज्यादा

Business Idea: क्या आप पशुपालन के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं? अगर हां, तो बकरी पालन आपके लिए एक फायदेमंद विकल्प हो सकता है, जिससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. बांका जिले के अमरपुर ब्लॉक के सुल्तानपुर गांव के रहने वाले तनवीर इसका जीता जागता उदाहरण हैं. वह बकरी पालन करके अपनी किस्मत बदल रहे हैं.

यह भी पढ़े :- Ladli Behna Yojana 13th installment: लाड़ली बहना योजना की 13वीं क़िस्त कब आएगी? क्या बढ़कर मिलेगा पैसा

बढ़ती महंगाई के कारण बड़े जानवरों जैसे भैंस और गाय की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में पशुपालकों का ध्यान अब छोटे जानवरों की तरफ जाने लगा है. छोटे जानवरों को पालने में लागत कम लगती है और मुनाफा ज्यादा कमाया जा सकता है. तनवीर बताते हैं कि एक बकरी पर रोजाना 12 से 15 रुपये का खर्च आता है, जिससे सालाना 10 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई हो जाती है.

क्रॉस ब्रीड बकरियों से मोटा मुनाफा (High Profits with Cross Breed Goats)

तनवीर कहते हैं कि अगर आप क्रॉस ब्रीड बकरियां रखते हैं तो चराने की भी झंझट नहीं होती. कई लोग तो छत पर भी ऐसी नस्ल की बकरियां रख सकते हैं. वह बताते हैं कि यह टाप सिरोही और ब्लैक बंगाल का मिला हुआ हाइब्रिड नस्ल है, जो दिखने में भी सुंदर होती है और साल में दो से पांच बच्चों को जन्म देती है, जिससे अच्छा मुनाफा होता है.

शहरी जिंदगी को अलविदा, बकरी पालन को नमस्कार (Goodbye City Life, Hello Goat Rearing)

तनवीर बताते हैं कि पहले वह कोलकाता में रहते थे और एक दुकान चलाकर अपना गुजारा करते थे. लेकिन, उससे अच्छी आमदनी नहीं हो पाती थी. इसलिए उन्होंने सोचा कि कुछ अलग करना चाहिए. कई लोगों से सलाह लेने के बाद उन्होंने सोचा कि क्यों न बकरी पालन किया जाए.

इसके बाद उनकी मुलाकात अमरपुर कृषि कार्यालय के किसान सलाहकार जय राम चौधरी से हुई. जय राम चौधरी ने सलाह दी कि अगर आप बकरी पालन करते हैं तो आपको इससे अच्छा मुनाफा होगा. इसके बाद उन्होंने लगभग 2 लाख रुपये की लागत से 12 सिरोही नस्ल की बकरियां खरीदीं और बकरी पालन शुरू किया.

शुरुआत में कुछ बकरियों के मरने से उन्हें थोड़ा नुकसान हुआ, जिससे उन्होंने इसे छोड़ने का विचार भी किया. लेकिन, हिम्मत जुटाकर उन्होंने 7 बकरियों के साथ फिर से शुरुआत की और आज उनके पास 51 से ज्यादा बकरियां हैं. उनकी 25 बकरियां साल में 100 से ज्यादा बच्चों को जन्म देती हैं. उनका सालाना कारोबार 8 लाख रुपये से भी ज्यादा का है.

बकरी पालन में ध्यान रखने योग्य बातें (Important Points in Goat Rearing)

तनवीर बताते हैं कि बकरियों में ठंड लगना बहुत गंभीर बीमारी है. इससे बकरियों की मृत्यु दर ज्यादा हो जाती है, इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. बकरियों को बीमारियों से बचाने के लिए फार्म को हमेशा साफ रखना चाहिए और गीला न रहने दें. गर्मी के मौसम में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए पंखे लगाए जाते हैं और समय-समय पर पानी पिलाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button