सरकारी नौकरी

Indian Army New Bharti: इंडियन आर्मी ने फिर किया भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, देखे आवेदन करने की प्रोसेस

Indian Army New Bharti: अगर आप 12वीं पास हैं और देश की सेवा करने का जज्बा रखते हैं, तो आपके लिए भारतीय सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर है। भारतीय सेना ने जनवरी 2025 से शुरू होने वाले ऑफिसर भर्ती के लिए 52वीं टेक्निकल एंट्री स्कीम का विज्ञापन जारी किया है। इसके माध्यम से भारतीय सेना में 90 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

यह भी पढ़े :- Aadhar Card से मिलेगा 50000 रूपये का लोन, यहाँ चेक कर ले पूरी की पूरी प्रोसेस

आवेदन कैसे करें (Aavedan Kaise Karein)

इस भर्ती के लिए 13 मई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन की आखिरी तिथि 13 जून निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

चुने गए उम्मीदवारों को चार साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, आपको भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन प्राप्त होगा और साथ ही इंजीनियरिंग की डिग्री भी मिलेगी।

पात्रता मापदंड (Patrata Mapdand)

  • आयु सीमा (Ayu Seema): इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2005 से 1 जुलाई 2008 के बीच होना चाहिए (दोनों तिथियां सम्मिलित)।
  • शैक्षणिक योग्यता (Shaikshanik Yogyata): उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60% अंकों के साथ भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित विषयों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा, JEE Mains 2024 पास होना भी अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया (Chayan Pratiyogita)

चयन प्रक्रिया में सबसे पहले उम्मीदवारों को JEE Mains 2024 स्कोर रैंक के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद चुने गए उम्मीदवारों को SSB इंटरव्यू, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

आवेदन कैसे भरें (Aavedan Kaise Bharein)

  • भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना देखनी होगी और फिर आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही ढंग से दर्ज करना होगा।
  • जरूरी दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
  • आवेदन पत्र को पूरी तरह भरने के बाद, इसे जमा करें और उसका प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रखें।

अगर आप भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में शामिल होना चाहते हैं, तो जल्द ही आवेदन कर दें। देश की सेवा करने का यह सुनहरा अवसर चूकें नहीं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button