सरकारी नौकरी

Indian Army Recruitment: आर्मी की नयी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, यहाँ देखे क्या है चयन प्रक्रिया

Indian Army Recruitment: युवाओं, क्या आप में देश सेवा का जज्बा है? क्या आप बॉर्डर पर खड़े होकर राष्ट्र की रक्षा करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो भारतीय सेना आपके लिए एक शानदार करियर विकल्प हो सकती है.

यह भी पढ़े :- Punch की भी क्या लगेगी Alto के खतरनाक लुक के आगे, स्मार्ट फीचर्स देख हर कोई बोलेगा ‘आग लगा दी Alto ने’

भारतीय सेना ने अभी हाल ही में 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES) 52 के तहत भर्ती निकाली है. ये उन युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है जो इंजीनियरिंग फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं और साथ ही साथ देश की रक्षा करना भी उनका सपना है.

चलिए, आज हम आपको 10+2 TES 52 भर्ती के बारे में विस्तार से बताते हैं:

आपके लिए क्यों खास है ये भर्ती? (Why is this Recruitment Special for You?)

  • अफसर बनने का मौका (Chance to Become an Officer): 10+2 TES स्कीम के तहत चुने गए उम्मीदवारों को भारतीय सैनिक अकादमी (ओडिशा) में प्रशिक्षण दिया जाता है. सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उन्हें सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया जाता है.
  • शानदार करियर (Excellent Career): भारतीय सेना में अफसर के रूप में आपका करियर सम्मानजनक होगा. आपको नेतृत्व कौशल, रणनीति और अनुशासन सीखने का मौका मिलेगा. साथ ही, आपको देश की रक्षा करने का गौरव प्राप्त होगा.
  • आकर्षक वेतन और भत्ते (Attractive Salary and Allowances): भारतीय सेना में अफसरों को अच्छा वेतन और कई तरह के भत्ते मिलते हैं. इसके अलावा, रिटायरमेंट के बाद भी आपको पेंशन और अन्य सुविधाएं मिलती रहेंगी.

आप कैसे कर सकते हैं आवेदन? (How Can You Apply?)

  • योग्यता (Eligibility): 10+2 TES 52 भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान (Physics, Chemistry, Maths) स्ट्रीम में 10+2 पास होना चाहिए. न्यूनतम मार्क्स की जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देखें.
  • आवेदन प्रक्रिया (Application Process): आप ऑनलाइन माध्यम से भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट https://www.joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले पूरी तरह से अधिसूचना पढ़ लें और सुनिश्चित करें कि आप सभी योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं.
  • चयन प्रक्रिया (Selection Process): चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, SSB इंटरव्यू (सेना चयन बोर्ड) और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं. लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, विज्ञान और अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जा सकते हैं. SSB इंटरव्यू में आपके व्यक्तित्व, बुद्धिमत्ता और नेतृत्व कौशल का आकलन किया जाएगा.

तो देर किस बात की? देश सेवा का सपना पूरा करने के लिए भारतीय सेना की 10+2 TES 52 भर्ती के लिए आज ही आवेदन करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button