ऑटो

Mahindra को पछाड़ रही भारत की सस्ती इलेक्ट्रिक कार, बिक्री में कंपनी को पहुंचाया दूसरे स्थान पर

भारतीय इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में टाटा मोटर्स की धाक साफ देखी जा सकती है. कंपनी लगातार नंबर-1 पोजिशन पर बनी हुई है. वहीं, बाकी कंपनियों के बीच नंबर-2 की रेस जारी है.

यह भी पढ़े :- PM Kaushal Vikas Yojana: बेरोजगार युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8000 रूपये, बस करना होगा यह काम

इस रेस में एमजी मोटर्स ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. हाल ही में लॉन्च हुई कॉमेट इवी (Comet EV) के आने से एमजी मोटर्स की पोजिशन और भी मजबूत हो गई है. ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. जिसे एक बार चार्ज करने पर 230 किलोमीटर तक चलने का दावा किया गया है. महिंद्रा फिलहाल एमजी मोटर्स को चुनौती देने में सक्षम नहीं दिख रही है.

अप्रैल 2024 की टॉप-3 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर कंपनियां (Top-3 Electric Four-Wheeler Companies of April 2024)

कंपनीयूनिट बिकीं (April 2024 Sales)
टाटा मोटर्स (Tata Motors)4966
एमजी मोटर्स (MG Motors)1204
महिंद्रा (Mahindra)628

अप्रैल 2024 की बात करें तो टॉप-3 इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर कंपनियों में टाटा मोटर्स 4966 यूनिट्स बेचकर पहले नंबर पर रही. वहीं, एमजी मोटर्स 1204 यूनिट्स बेचकर दूसरे नंबर पर रही. यानी टाटा मोटर्स और एमजी मोटर्स के बीच 3,762 यूनिट्स का अंतर रहा. तीसरे नंबर पर रही Mahindra सिर्फ 628 इलेक्ट्रिक कार्स ही बेच पाई. इसका मतलब है कि एमजी मोटर्स और महिंद्रा के बीच 576 यूनिट्स का अंतर रहा. इसके बाद चीनी कंपनी BYD इंडिया और PCA ऑटोमोबाइल का नंबर आता है.

MG कॉमेट EV के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स (Features and Specifications of MG Comet EV)

कॉमेट EV में 17.3 kWh की बैटरी पैक दी गई है, जो 42 PS की पावर और 110 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है. 3.3 kW चार्जर की मदद से 10 से 80% चार्ज होने में 5 घंटे और 0 से 100% चार्ज होने में 7 घंटे का समय लगता है. ये इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 230 किलोमीटर की रेंज देती है. कंपनी का दावा है कि कॉमेट EV से 1000 किमी चलने का खर्च सिर्फ ₹ 519 होगा.

इसका डिजाइन वूलिंग एयर EV जैसा है. कॉमेट EV की लंबाई 2974mm, चौड़ाई 1505mm और ऊंचाई 1640mm है. इसका व्हीलबेस 2010mm है. टर्निंग रेडियस मात्र 4.2 मीटर है, जो व्यस्त सड़कों पर चलने या कम जगह में पार्किंग के लिए काफी फायदेमंद है. MG कॉमेट EV में क्लोज्ड फ्रंट ग्रिल, फुल-विड्थ LED स्ट्रिप और स्लीक हेडलैंप्स हैं. इसके बड़े दरवाजे, स्पोर्टी अलॉय व्हील्स और फ्लैट रियर सेक्शन इसे आकर्षक बनाते हैं.

कार में 10.25 इंच की स्क्रीन, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल क्लस्टर दिया गया है. यूजर्स अपने डिवाइसेज को कनेक्ट कर कई तरह के फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें म्यूजिक, टर्न-बाई-टर्न नेविगेशन, मौसम की जानकारी और रीयल-टाइम ट्रैफिक अपडेट की डिटेल मिलेगी। MG कॉमेट ईवी को 4 कलर ऑप्शन बे (नीला), सेरेनिटी (हरा), सनडाउनर (नारंगी) और फ्लेक्स (लाल) में खरीद पाएंगे।

MG कॉमेट ईवी GSEV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसे खासतौर पर शहरी यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। हालांकि, कार अपने कॉम्पैक्ट आकार के कारण थोड़ी नाजुक दिख सकती है। इसमें 12 इंच के पहियों के साथ टायर का आकार 145/70 है। फ्रंट में आपको डिस्क ब्रेक मिलते हैं जबकि रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button