सरकारी योजना

Kadaknath Murgi Palan Loan: 9 लाख रुपये तक मिलेंगा लोन कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए, यहाँ करे आवेदन

Kadaknath Murgi Palan Loan: कड़कनाथ मुर्गी, जिसे “काली मसी” भी कहा जाता है, मध्य प्रदेश की एक देशी मुर्गी नस्ल है। यह अपने काले मांस, अंडों और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। कड़कनाथ मुर्गी पालन एक लाभदायक व्यवसाय हो सकता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां इसकी मांग अधिक है। तो आइये जानते है कड़कनाथ मुर्गी से लोन कैसे ले इसके बारे में…

यह भी पढ़े- PM Ujjwala Yojana: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में गैस सिलेंडर पर सब्सिडी के लिए नहीं की है KYC तो यह है इसकी अंतिम तारीख

राज्य सरकार देती है कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए लोन

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के कुक्कुट पालकों के लिए चलाई जा रही है। योजना के तहत लाभार्थी किसानों को बिना लिंग भेद के 28 दिवसीय 40 कड़कनाथ चूजे प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा और आवेदन पत्र जमा करना होगा।

कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए भारतीय स्टेट बैंक से लोन

कड़कनाथ मुर्गी पालन केर लिए इसके अलावा पोल्ट्री फार्मिंग के लिए भारतीय स्टेट बैंक भी लोन प्रदान करता है. एसबीआई से कुल इकाई का 75 प्रतिशत तक लोन आसानी से मिल जाता है. 5 हजार मुर्गियों के पालन के लिए एसबीआई 3 लाख रुपये तक का लोन देता है. यहां से आप पोल्ट्री फार्मिंग पर 9 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं. लोन को चुकाने के लिए बैंक 5 साल का समय देती है. 

यह भी पढ़े- irrigation pipeline subsidy: सिंचाई पाइप लाइन लेने सरकार देंगी 60% सब्सिडी, यहाँ से कर सकेंगे आवेदन

कड़कनाथ मुर्गी पालन लोन

आप अपने नजदीकी बैंक या वित्तीय संस्थान से संपर्क कर सकते हैं। बैंक आपको योजनाओं और ऋण प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। ऋण आवेदन करते समय, आपको आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button