Ladakh Autonomous Hill Development Council — Kargil Elections Results : लद्दाख हिल काउंसिल चुनाव में कांग्रेस-एनसी गठबंधन जीता, बीजेपी बुरी तरह हारी

By
On:
Follow Us

Leh, 9 October, Jankranti News,, : — केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल में 4 अक्टूबर को हुए लद्दाख ऑटोनॉमस हिल काउंसिल चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की है।  लद्दाख हिल काउंसिल (LAHDC) में कुल 30 सीटें हैं, जिनमें से 26 निर्वाचित सदस्य हैं और शेष चार नामांकित सदस्य हैं। 26 सीटों के लिए कुल 85 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा।  नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने 22 सीटें जीतीं।  एनसी ने 12 सीटें और कांग्रेस ने 10 सीटें जीतीं।  बीजेपी ने 2 सीटें जीतीं, 2 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीतीं.

इसी बीच 5 अगस्त 2019 को केंद्र की बीजेपी सरकार ने जम्मू-कश्मीर की स्वायत्तता से जुड़े अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया.  इसने राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में भी विभाजित कर दिया।  इस मौके पर बीजेपी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक दलों के नेताओं को नजरबंद कर दिया.

दूसरी ओर, अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और जम्मू-कश्मीर के विभाजन के बाद, लगभग “चार साल” के बाद क्षेत्र में पहला स्थानीय चुनाव हुआ।  नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने लद्दाख ऑटोनॉमस हिल काउंसिल चुनाव नतीजों में जीत हासिल की।  इस संदर्भ में, जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों ने दावा किया कि लोगों ने केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ यह फैसला दिया है।

इस बीच, कारगिल के लोगों ने मतदान के दौरान दुख जताते हुए कहा कि राज्य के बंटवारे से उन्हें काफी नुकसान हुआ है.  उन्होंने जम्मू-कश्मीर के दोबारा विलय और राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग की।  चुनाव नतीजों में एनसी-कांग्रेस गठबंधन की जीत पर स्थानीय लोगों ने जश्न मनाया.

—– M Venkata T Reddy, News Editor, MP Janakranti News

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment