सरकारी योजना

Ladli Behna Yojana 13th installment: क्या 3000 रूपये मिलेगी लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त, देखे फुल डिटेल

Ladli Behna Yojana 13th installment: मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना से जुड़ी खुशखबरी सामने आई है। लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त की राशि मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा 10 जून को हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश की एक प्रसिद्ध योजना है। इस योजना का लाभ महिलाओं को दिया जाता है ताकि महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें और छोटे-मोटे घरेलू खर्चों को आसानी से वहन कर सकें।

यह भी पढ़े :- Activa का तख्तोताज छीन लेंगा Hero का तगड़ा स्कूटर, शानदार लुक के साथ फीचर्स भी है झन्नाट, देखे कीमत

आपको जानकर खुशी होगी कि 10 जून को मोहन यादव जी द्वारा लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त की राशि बहनों के खातों में भेजी जाएगी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी ने सभी लाडली बहनों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री जी 10 जून को सभी लाडली बहनों के खातों में 13वीं किस्त भेजेंगे। लाडली बहना योजना की किस्त हर महीने की 10 तारीख को आती है, इसलिए मुख्यमंत्री जी 10 जून को ही 13वीं किस्त भेजेंगे।

लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त (13th Installment of Ladli Behna Yojana)

लाडली बहना योजना के तहत 10 जून को महिलाओं के खातों में 13वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें एक क्लिक के माध्यम से पूरे राज्य में 1.29 करोड़ पात्र लाडली बहनों के बैंक खातों में ₹1250 की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

लाडली बहना योजना राज्य की महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसमें राज्य की बहनों को वर्तमान में सरकार द्वारा ₹1250 की किस्त दी जाती है। अब तक लाडली बहना योजना की 12 किस्तें सरकार द्वारा जारी की जा चुकी हैं, वहीं 13वीं किस्त की राशि सरकार द्वारा 10 जून को जारी की जाएगी।

लाडली बहना योजना राशि ₹3000 तक बढ़ेगी (Amount to Increase to ₹3000)

लाडली बहना योजना की राशि को धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। लाडली बहना योजना की राशि में हर बार ₹250 की वृद्धि करके इसे ₹3000 तक ले जाया जाएगा। यह योजना ₹1000 से शुरू हुई थी, फिर इसमें ₹250 की वृद्धि की गई और वर्तमान में महिलाओं को इस योजना के तहत ₹1250 दिया जाता है। अब भविष्य में इस राशि को ₹1250 से ₹1500 और फिर ₹1750 तक बढ़ाया जाएगा। इसी तरह हर बार ₹250 बढ़ाकर यह राशि ₹3000 तक पहुंच जाएगी।

13वीं किस्त कब मिलेगी? (When to Expect the 13th Installment?)

आदर्श आचार संहिता के कारण इस बार राशि में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी, इसलिए लाडली बहना योजना के तहत 13वीं किस्त की राशि के रूप में केवल ₹1250 ही महिलाओं के बैंक खाते में 10 जून 2024 को मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा ट्रांसफर की जाएगी।

लाडली ब्राह्मण योजना: 13वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें (Ladli Behna Yojana: How to Check Status of 13th Installment)

लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त का ऐलान हो चुका है और 10 जून 2024 को प्रदेश भर की लाडली बहनों के खातों में एक क्लिक के जरिए राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। पैसा आपके खाते में आते ही आपको मोबाइल पर एक SMS भी प्राप्त होगा, जिसमें लेनदेन की जानकारी दी जाएगी।

लेकिन अगर आप तुरंत स्टेटस चेक करना चाहती हैं, तो आप ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी देख सकती हैं। आइए, जानते हैं स्टेटस चेक करने का आसान तरीका:

ऑनलाइन पोर्टल पर स्टेटस चेक करने के लिए (Checking Status on Online Portal):

  1. सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। (आधिकारिक वेबसाइट का पता आपको योजना से जुड़े दस्तावेजों या सरकारी वेबसाइट पर मिल सकता है।)
  2. वेबसाइट पर आपको “आवेदन और भुगतान स्थिति” (Application and Payment Status) या इसी तरह का कोई ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको अपना लाडली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर या समग्र आईडी दर्ज करना होगा।
  4. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को वेरिफाई करना होगा।
  5. ओटीपी सत्यापन के बाद, लाडली बहना योजना का आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  6. इस फॉर्म पर आपको 13वीं किस्त की राशि ट्रांसफर होने का स्टेटस देखने का विकल्प मिलेगा। वहां से आप आसानी से पता लगा सकती हैं कि पैसा आपके खाते में आया है या नहीं।

ध्यान दें: वेबसाइट का पता और जरूरी निर्देश हमेशा आधिकारिक सूत्रों से ही प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button