मध्यप्रदेश में मूंग और उड़द की खरीदी के लिए शुरू हुआ पंजीयन, यह है करवाने की आखरी तिथि, ऐसे करे पंजीयन

By
On:
Follow Us

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द खरीदेगी. पंजीकरण की प्रक्रिया 20 मई से शुरू होकर 5 जून, 2024 तक चलेगी. इस दौरान किसान अपना पंजीकरण करवा सकते हैं. पंजीकरण के बाद ही किसान अपनी फसल बेच सकेंगे.

यह भी पढ़े- Kia ला रही दमदार कार, शानदार फीचर्स के साथ इंजन भी होंगा पावरफुल, और इतनी कीमत

किस रेट पर खरीदी जाएगी मूंग और उड़द?

मूंग और उड़द की खरीद केंद्र सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी. केंद्र सरकार ने मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 8558 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6950 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है.

कौन से किसान बेच सकेंगे मूंग और उड़द?

मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों से ही मूंग और उड़द खरीदेगी. पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 5 जून तक चलेगी.

कैसे करें पंजीकरण?

आधार नंबर मोबाइल नंबर या बायोमीट्रिक डिवाइस पर प्राप्त ओटीपी से सत्यापित कराना होगा. पंजीकरण के समय किसान को बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड की जानकारी देनी होगी. खाते में दर्ज नाम और खसरा का आधार कार्ड में दर्ज नाम से मिलने पर ही किसान का पंजीकरण हो सकेगा.

सीमांत और बटाईदार किसान कैसे करें पंजीकरण?

सीमांत और बटाईदार किसानों का पंजीकरण सहकारी समिति और सहकारी विपणन संगठन द्वारा संचालित पंजीकरण केंद्र पर किया जाएगा. पंजीकरण केंद्र पर पंजीकरण के लिए किसान को आधार संबंधी दस्तावेज, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और सीमांत डेबिट कार्ड की कॉपी साथ ले जानी होगी. फसल बेचने के लिए किसानों को स्लॉट चयन की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी.

यह भी पढ़े- Activa का क्रेज़ खत्म कर रही Suzuki की सॉलिड स्कूटर, झन्नाट माइलेज के साथ फीचर्स भी है दमदार, देखे कीमत

कहां कराएं पंजीकरण?

राज्य के किसान निशुल्क पंजीकरण करवा सकते हैं. पंजीकरण कराने के लिए ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केंद्र, जिला पंचायत कार्यालयों में स्थित सुविधा केंद्र, सहकारी समितियों और सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीकरण केंद्रों के माध्यम से और एमपी किसान ऐप के माध्यम से कर सकते हैं. वहीं, एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, पब्लिक सर्विस सेंटर, निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर 50 रुपये प्रति पंजीकरण शुल्क देकर पंजीकरण करा सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Leave a Comment