ऑटो

मार्केट में खूब मटक रही Maruti की छोटी क्यूट कार, 34km का माइलेज देख हर कोई कर रहा बुक

Maruti Suzuki Wagon R New Variant: मारुति सुजुकी की सबसे लोकप्रिय हैचबैक वैगन आर के सीएनजी वेरिएंट के लिए कंपनी को इस समय करीब 11,000 बुकिंग्स मिल चुकी हैं. ये आंकड़ा बताता है कि मारुति की सीएनजी कारों में वैगन आर को ही सबसे कम वेटिंग टाइम मिल रहा है. इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि हर महीने 16,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री के साथ वैगन आर मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है.

यह भी पढ़े :- irrigation pipeline subsidy: सिंचाई पाइप लाइन लेने सरकार देंगी 60% सब्सिडी, यहाँ से कर सकेंगे आवेदन

कुल मिलाकर कितनी बुकिंग्स? (Kul Milakar Kitni Bookings?)

अगर कुल मिलाकर देखें तो मारुति को इस समय करीब 2.2 लाख यूनिट्स का प्रोडक्शन बैकलॉग है, जिसमें से 1.1 लाख यूनिट्स सीएनजी गाड़ियों के हैं. इनमें सबसे ज्यादा बुकिंग 60,000 यूनिट्स एर्टिगा के लिए हैं. एमपीवी की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए कंपनी ने हाल ही में अपने मानेसर प्लांट में प्रोडक्शन क्षमता को एक लाख यूनिट बढ़ाया है.

वैगन आर सीएनजी का इंजन (Wagon R CNG Ka Engine)

सीएनजी से चलने वाली वैगन आर में मारुति का 1.0-लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन लगा है. यह इंजन 56bhp की पावर और 82Nm का टॉर्क जनरेट करता है और इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. इस कार में 28 लीटर का पेट्रोल टैंक और 60 लीटर का सीएनजी टैंक दिया गया है. कंपनी का दावा है कि ये कार 34.05 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है.

मुकाबला किससे? (Mukabala Kis se?)

मारुति सुजुकी वैगन आर सीएनजी का मुकाबला टाटा टियागो सीएनजी से होगा. टाटा टियागो सीएनजी की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.25 लाख रुपये है और ये कार 26.49 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है. इस कार में 6 रंगों का विकल्प मिलता है, जिनमें डेटोना ग्रे, फ्लेम रेड, ओपल व्हाइट, टॉरनेडो ब्लू, टॉरनेडो ब्लू डुअल टोन और ओपल व्हाइट डुअल टोन शामिल हैं.

टाटा टियागो सीएनजी में 1199 सीसी का इंजन दिया गया है जो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है. ये इंजन 6000 rpm पर 72.41bhp की पावर और 3500 rpm पर 95 Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button