ऑटो

Alto 800 नहीं बल्कि Alto का ये मॉडल नवे लुक से मचा रहा भौकाल, मिल रहा 34km माइलेज और जब्बर फीचर्स

Maruti Suzuki Alto: मध्यमवर्ग के भारतीय परिवारों की पहली पसंद रही है मारुति सुजुकी अल्टो। स्टाइल, माइलेज और फीचर्स के साथ किफायती दाम में मिलने वाली ये कार आज भी लोगों की फेवरेट है। ना सिर्फ खरीदना आसान है, बल्कि इसकी मेंटेनेंस भी जेब पर बोझ नहीं डालती, बाइक जैसी कम खर्चीली! हाल ही में मारुति सुजुकी ने अल्टो K10 का नया अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया है, तो चलिए जानते हैं इसकी खासियतों के बारे में।

यह भी पढ़े :- Iphone को तगड़े कैमरे से फ़ैल करता है Xiaomi का नया तेज तर्रार स्मार्टफोन, देखे कीमत

अल्टो 800 बंद, लेकिन अल्टो K10 का जलवा बरकरार (Alto 800 Discontinued, But Alto K10 Still Rocks)

आपको जानकर शायद ही ताज्जुब हो कि मार्केट में भले ही कई गाड़ियां हों, लेकिन अल्टो जैसी खूबियां शायद ही किसी और कार में मिलें। हाल ही में मारुति सुजुकी ने अल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। माना जा रहा है कि इसकी वजह BS-6 नामांकन मानकों पर खरा नहीं उतरना है। ऐसे में सरकार के आदेश के बाद इसे बंद कर दिया गया। लेकिन बाजार में इसकी जगह ले चुकी है दमदार अल्टो K10।

अल्टो K10 के वेरिएंट्स (Alto K10 Variants)

कुछ समय पहले ही मारुति सुजुकी ने अल्टो K10 का कमर्सियल एडिशन, Maruti Suzuki Alto K10 Tour H1 लॉन्च किया है। इसे पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट्स में पेश किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 4.80 लाख रुपये रखी गई है।

दमदार इंजन और शानदार माइलेज (Powerful Engine and Great Mileage)

अल्टो K10 के नए मॉडल में दमदार इंजन दिया गया है। इसमें 1.0-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 66 bhp की पावर और 89 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं सीएनजी इंजन की बात करें तो ये 56 bhp की पावर और 82 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ आता है।

अब बात करें माइलेज की, तो मारुति सुजुकी अल्टो K10 काफी किफायती कार है। अपडेटेड इंजन के साथ इसकी माइलेज भी बेहतरीन है। माना जा रहा है कि ये मैन्युअल ट्रांसमिशन में 24.64 किमी/लीटर और सीएनजी वेरिएंट में 34.46 किलोमीटर/किलोग्राम तक का माइलेज दे सकती है।

किफायती दाम और आकर्षक रंग (Affordable Price and Attractive Colors)

अगर कीमत की बात करें, तो मारुति सुजुकी अल्टो K10 की पेट्रोल मैन्युअल वेरिएंट की कीमत 4.80 लाख रुपये है, वहीं Bi-Fuel CNG MT की कीमत 5.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। आपको इसमें तीन कलर ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें मेटैलिक सिल्की सिल्वर, मेटैलिक ग्रेनाइट ग्रे और आर्कटिक व्हाइट शामिल हैं। बता दें कि इसके बेस वेरिएंट की कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button