MP Atithi Sikshak Bharti: एमपी में सरकारी स्कूलो में अतिथि शिक्षक के 70000 पदों पर निकली भर्ती, यहाँ चेक करे भर्ती की जानकारी

By
On:
Follow Us

MP Atithi Sikshak Bharti: एमपी में सरकारी स्कूलो में अतिथि शिक्षक के 70000 पदों पर निकली भर्ती, यहाँ चेक करे भर्ती की जानकारी

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 70 हजार से अधिक रिक्त शिक्षक पदों पर अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होकर आठ अगस्त तक पूरी की जाएगी। सबसे पहले पिछले सत्र के अतिथि शिक्षकों का पुनर्नियुक्ति किया जाएगा, उसके बाद शेष पदों पर मेरिट के आधार पर नए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

Also Read – ट्रैक्टर से लेना है तगड़ा काम तो भरे इसके पिछले टायरों में पानी, क्यों भरा जाता इसमें पानी, जानिए

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 70 हजार से अधिक अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी

राज्य के सरकारी स्कूलों में 70 हजार से अधिक शिक्षकों के पद खाली हैं। इसके अलावा हाल ही में शिक्षकों के बड़े पैमाने पर पदभार ग्रहण और स्थानांतरण के कारण रिक्त पदों की संख्या में और इजाफा हुआ है। इन रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने आदेश जारी कर दिए हैं। अतिथि शिक्षकों की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होगी और आठ अगस्त तक पूरी की जाएगी।

स्कूलों में रिक्त पदों की सूची 30 जुलाई तक प्रदर्शित की जाएगी

बता दें कि 30 अप्रैल के बाद अतिथि शिक्षकों को स्कूल से रिलीव कर दिया गया था। स्कूलों में सभी तीनों श्रेणियों के शिक्षकों के 70 हजार रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। डीपीआई ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में रिक्त पदों की सूची 30 जुलाई तक प्रदर्शित करने के निर्देश जारी किए हैं।

पिछले सत्र के अतिथि शिक्षकों को पहले मिलेगी नियुक्ति

डीपीआई ने निर्देश दिया है कि पिछले सत्र 2023-24 में स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को पहले ज्वाइनिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके बाद शेष रिक्त पदों पर नए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति स्कोर कार्ड के आधार पर मेरिट क्रम में स्कूल विकल्प का चयन करने के बाद की जाएगी। इनका मानदेय प्रति माह सात तारीख को दिया जाएगा।

30 तक पोर्टल पर प्रदर्शित होंगे रिक्त पद

राज्य के स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को रखने के लिए जीएफएमएस पोर्टल पर रिक्त पद प्रदर्शित किए जाएंगे। पोर्टल पर प्रदर्शित रिक्ति के अलावा स्कूल में अतिथि शिक्षक नहीं रखे जाएंगे। अतिथि शिक्षकों को सात अगस्त तक ज्वाइनिंग करनी होगी।

निर्धारित समय अवधि में शिक्षक उपस्थित नहीं होने पर उनका ज्वाइनिंग स्वतः निरस्त हो जाएगा। इसके बाद आवेदक को शेष रिक्त पदों के लिए नई प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

इसके बाद अतिथि शिक्षकों को एक से सात अगस्त तक पोर्टल पर अपनी ज्वाइनिंग रजिस्टर करानी होगी और स्कूल प्रभारी से प्राप्त सत्यापित ज्वाइनिंग लेटर की छायाप्रति पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। स्कूल प्रधानाचार्य द्वारा ज्वाइन किए गए अतिथि शिक्षक का सत्यापन भी इसी दौरान किया जाएगा।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment