कृषि

Mushroom Farming Business Idea: कम बजट में भयंकर प्रॉफिट कमा सकते है मशरुम की खेती से, देखे पूरी डिटेल

Mushroom Farming Business Idea: आज के समय महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी के लिए नौकरी करके घर चलाना मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में हर कोई अपना खुद का बिजनेस करने की सोचता है. अगर आप भी अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन आइडिया है, जिससे अच्छी कमाई की जा सकती है. आज हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती (Mushroom Farming) की.

यह भी पढ़े :- 7 सीटर सेगमेंट की चीपेस्ट कार EECO का धाकड़ लुक देख थर-थर कापेगी Innova, 26km के माइलेज से देगी धोबी पछाड़

कम जगह, कम निवेश

अच्छी बात ये है कि मशरूम की खेती शुरू करने के लिए आपको बहुत बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती. आप इसे अपने घर के एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. साथ ही, इसे शुरू करने में ज्यादा पैसा लगाने की भी जरूरत नहीं है. आप कम निवेश में ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

कैसे करें शुरुआत?

मशरूम की खेती करने के लिए सबसे पहले आपको एक छोटे कमरे की जरूरत होगी. इस कमरे में आपको मल्टी लेयर प्लेटफॉर्म बनाने होंगे. इसके बाद पुआल, खाद और कुछ अन्य चीजों का मिश्रण तैयार करना होगा. इस तैयार मिश्रण को आप बड़े प्लास्टिक के प्लेटों में भरकर इन प्लेटफॉर्मों पर रख सकते हैं. आपको बता दें कि ये पूरा सेटअप महज ₹5000 में खड़ा किया जा सकता है.

कमाई का तरीका

अब इन प्लेटों में कई जगह छेद करके आप मशरूम के बीज डाल सकते हैं. इसके बाद लगभग एक महीने में आप पहली फसल प्राप्त कर सकते हैं. मशरूम की खेती की खास बात ये है कि इसकी फसल बहुत जल्दी तैयार हो जाती है.

आज के बाजार में मशरूम की कीमत ₹150 से ₹500 प्रति किलोग्राम तक होती है. अगर आप 10 फीट गुणा 10 फीट के कमरे में भी इसकी खेती करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, ₹5000 के निवेश से आप ₹15000 तक की कमाई कर सकते हैं. वहीं, आगे चलकर आप इस बिजनेस को बढ़ाकर लाखों रुपये भी कमा सकते हैं.

निष्कर्ष (Conclusion)

कम निवेश और कम जगह में शुरू हो सकने वाला मशरूम की खेती का बिजनेस एक बढ़िया विकल्प है. अगर आप घर बैठे कमाई करना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत जरूर करके देखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button