नई नवेली Swift या Grand i10 Nios कौन है किस पर भारी, जानिए इंजन, माइलेज, परफॉर्मेंस और कीमत

By
On:
Follow Us

भारतीय बाजार में दो लोकप्रिय हैचबैक कारों Maruti Suzuki Swift और Hyundai Grand i10 Nios की आमने-सामने की लड़ाई हमेशा से रही है। हाल ही में मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट का चौथा जनरेशन मॉडल लॉन्च किया है, जो अपडेटेड डिजाइन, फीचर्स और एडवांस पावरट्रेन के साथ आता है। आइए जानते हैं कि इन दोनों कारों में से आपके लिए कौन सी बेहतर ऑप्शन हो सकती है।

यह भी पढ़े- Scorpio का वर्चस्व ख़त्म कर देंगी Tata की दमदार SUV, तगड़े फीचर्स के साथ पावरफुल इंजन भी होंगा शामिल

इंजन, माइलेज और परफॉर्मेंस

Maruti Suzuki Swift

नई स्विफ्ट में नया 1.2-लीटर Z-सीरीज, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगा है। यह पहले वाले 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन की जगह लेता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स और 5-स्पीड AMT ऑप्शन के साथ आता है। यह इंजन 80.46 bhp की पावर और 111.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। मैन्युअल वेरिएंट में यह इंजन 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है, जबकि AMT वेरिएंट में 25.75 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

Hyundai Grand i10 Nios

Hyundai Grand i10 Nios पेट्रोल और पेट्रोल-CNG दोनों तरह के फ्यूल ऑप्शन में उपलब्ध है। इसमें 1.2-लीटर Kappa पेट्रोल इंजन लगा है, जो 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ आता है। पेट्रोल मॉडल में यह इंजन 82 bhp की पावर और 113.8 Nm का टॉर्क देता है। वहीं CNG मोड में यह इंजन 68 bhp की पावर और 95.2 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

पावर और टॉर्क के मामले में Hyundai Grand i10 Nios थोड़ी आगे है। साथ ही पेट्रोल-CNG का ऑप्शन होने से यह नई Swift को थोड़ी चुनौती देती है।

यह भी पढ़े- Mahindra की लोकप्रिय है यह दोनों जबरदस्त SUV, 10,000 यूनिट्स है बुकिंग अभी पेंडिंग, इतना तगड़ा है दबदबा

कीमत

Maruti Suzuki Swift की कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। वहीं Hyundai Grand i10 Nios की कीमत 5.92 लाख रुपये से 8.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। तो कुल मिलाकर Hyundai Grand i10 Nios नई Maruti Suzuki Swift से ज्यादा किफायती है।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment