सरकारी नौकरी

Panchayati Raj Bharti: सहायक डाटा एंट्री के पदों पर निकली बम्पर भर्ती, अंतिम तिथि से पहले भरे आवेदन फॉर्म

Panchayati Raj Bharti: ग्राम स्वराज समिति ने पंचायती राज विभाग में 6570 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 29 मई 2024 तक चलेगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है।

यह भी पढ़े :- Jal Vibhag Bharti: जल विभाग में हो जाओ भर्ती, सैलरी मिलेगी अधिक आखरी डेट से पहले भरे फॉर्म

इच्छुक व्यक्ति अपनी योग्यता के आधार पर पंचायती राज विभाग में लेखाकार, सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग सीटें निर्धारित की गई हैं, जिनमें 2300 पद महिला उम्मीदवारों के लिए और 4270 पद पुरुष उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

ग्रामीण विकास मंत्रालय, पंचायती राज विभाग के सहयोग से, 6,000 से अधिक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है ताकि उम्मीदवारों का चयन किया जा सके और बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें।

इसलिए, 10वीं, 12वीं या स्नातक की डिग्री प्राप्त उम्मीदवार जो ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के इच्छुक हैं, वे अपनी योग्यता के आधार पर विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 29 मई है। इच्छुक उम्मीदवार मूल दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन पंजीकरण करके भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

पंचायती राज भर्ती के लिए आयु सीमा

पंचायती राज विभाग में भर्ती के लिए 21 से 45 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार की आयु सीमा की गणना 1 मार्च 2024 के आधार पर की जाएगी। इसके अतिरिक्त, आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु सीमा में अतिरिक्त छूट प्रदान की गई है।

पंचायती राज भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

पंचायती राज विभाग भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान या विश्वविद्यालय से 10वीं, 12वीं या बीकॉम/एमटेक पास होना चाहिए। 10वीं/12वीं या बीकॉम/बीए पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं निर्धारित की गई हैं, और बीए/बीए डिग्री धारकों को विशेष रूप से वरीयता दी जाएगी।

पंचायती राज भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से पंचायती राज भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ₹500 का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से ₹250 का आवेदन शुल्क देना होगा।

पंचायती राज भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

पंचायती राज विभाग भर्ती में उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राथमिक रूप से एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के आधार पर विभिन्न पदों के लिए चुना जाएगा।

पंचायती राज भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित की जा रही भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन प्रक्रिया के चरण दिए गए हैं –

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ([वेबसाइट का लिंक शामिल नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह सरकारी वेबसाइट है])
  2. भर्ती विज्ञापन डाउनलोड करें: होमपेज पर, “भर्ती” अनुभाग खोजें और उस पर क्लिक करें। वहां आपको वर्तमान भर्ती से संबंधित विज्ञापन मिलेगा। इसे डाउनलोड कर लें और ध्यान से पढ़ें। विज्ञापन में विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, अनुभव (यदि आवश्यक हो) और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल होंगे।
  3. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें: विज्ञापन में दी गई पात्रता मानदंडों को पूरा करने के बाद, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना शुरू करें। आपको अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता, अनुभव (यदि आवश्यक हो), जाति प्रमाण पत्र विवरण (यदि लागू हो) जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  4. दस्तावेज अपलोड करें: अधिकांश मामलों में, आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों में आमतौर पर आपके शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की स्कैन की हुई प्रतियां, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), फोटो पहचान पत्र और हस्ताक्षर शामिल होते हैं। सुनिश्चित करें कि अपलोड किए जाने वाले दस्तावेजों का फ़ाइल आकार और प्रारूप विज्ञापन में बताए गए अनुसार है।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें: आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको निर्धारित आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क आपकी जाति श्रेणी के अनुसार भिन्न हो सकता है। विज्ञापन में शुल्क राशि और भुगतान के तरीके के बारे में पूरी जानकारी होगी।
  6. आवेदन पत्र जमा करें: सभी आवश्यक जानकारी भरने, दस्तावेज अपलोड करने और शुल्क का भुगतान करने के बाद, अपना आवेदन पत्र जमा करें। जमा करने से पहले, आवेदन फॉर्म की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और किसी भी त्रुटि को सुधारें। आवेदन जमा करने के बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन का एक प्रिंटआउट ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button