सरकारी योजनाकृषि

Papaya Farming Subsidy: पपीते की खेती के लिए सरकार देंगी 45,000 रुपये, ऐसे करे अप्लाई

Papaya Farming Subsidy: पपीते के बारे में सब जानते ही होंगे और इसकी खेती के बारे में भी अब आपको बता दे की पपीते की खेती की इच्छा रखने वाले किसानो के लिए खुशखबरी है, दरसल बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत बिहार सरकार किसानों को पपीते की खेती पर भारी भरकम सब्सिडी देती है. बिहार में लोगों को पपीते की खेती के लिए सरकार 75 फीसदी तक की सब्सिडी देती है. कैसे आइये जानते है.

यह भी पढ़े- Pashu Chara Lone: गाय भैस पशुओं का चारा खरीदने के लिए मिलेंगा 1 लाख 60 हजार रु तक का लोन, ऐसे करे आवेदन

पपीते की खेती के लिए सब्सिडी

पपीते की खेती के लिए आपको बता दे की बिहार सरकार द्वारा पपीते की खेती के लिए किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है. इससे की 45,000 रुपये की राशि किसानो को मिलेंगी। क्योकि सरकार द्वारा 60 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर लागत तय की गई थी. इस योजना के तहत पपीते की खेती को लेकर किसानों को प्रशिक्षित भी किया जाता है.

पपीते की खेती के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • कृषि योग्य भूमि की कैरेंट रसीद
  • आधार कार्ड
  • पासपोट साइज फोटो
  • ल निवास प्रमाण पत्र
  • खेती का विवरण
  • बैंक पासबुक आदि

यह भी पढ़े- Education Loan: ITI की पढाई करने के लिए 2 लाख रु और B.ed की पढ़ाई के लिए मिलेंगा 2 लाख 90 हजार रु तक का इस योजना से लोन, ऐसे करे आवेदन

पपीते की खेती के लिए आवेदन

पपीता खेती सब्सिडी के लिए आवेदन की बात करे तो इसके लिए किसान अधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. अधिक जानकारी के लिए किसान उद्यान विभाग में संपर्क कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button