सरकारी योजना

PM Kisan Yojana 17th Installment : पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त कब आएँगी?  ऐसे चेक करे स्टेटस

PM Kisan Yojana 17th Installment : देश में कई तरह की योजनाए चल रही है इसी में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। बता दे की इस योजना में हर साल लाभार्थी किसानो के खातों में 6000 रुपए 2 हजार रुपए की तीन किस्तों में हर साल ट्रांसफर करती है. 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को सभी पीएम किसान योजना लाभार्थियों के खातों में भेजी गई थी तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- Shikshak Vacancy: आदर्श विद्यालय में शिक्षक और प्रिंसिपल पद के लिए निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त

बता दे की इससे पहले 15 नवंबर 2023 को किसान सम्मान निधि की 15वीं क़िस्त जारी की गई थी। 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को सभी पीएम किसान योजना लाभार्थियों के खातों में भेजी गई थी, आपको बता दे की पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त किसानों के खातों में अप्रैल-मई के महीने में ट्रांसफर की जा सकती है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में ऐसे चेक करे अपना स्टेटस

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होंगा। इसके बाद बोनिफेशरी स्टेटस पर क्लिक करना होंगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होंगा जिसमे आपको मोबाईल नंबर, आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालना होंगा। इसके बाद गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक करना होंगा। इसके बाद आपकी क़िस्त का स्टेटस आपके सामने आ जायेंगा।

यह भी पढ़े- Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: महिलाओं के खाते में आएंगे हर माह 1000 रुपये, जानिए योजना की पात्रता और लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुडी समस्यावो के बारे में

इसी के साथ आपको बता दे की अगर आपके इससे जुडी कोई समस्या है या आपके इस योजना में रजिस्ट्रेशन में या फिर क़िस्त में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होंगा यहाँ आपको हेल्प कॉर्नर का विकल्प दिखाई देंगा इसके बाद मोबाईल नंबर, आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालना होंगा। फिर गेट डिटेल्स वाले विकल्प पर क्लिक करना होंगा। जिसके बाद यहाँ अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े विकल्प दिखाई देते है. जो भी समस्या हो उसे चुने और सबमिट कर दे. और अधिक जानकारी इसकी वेबसाइट से देख सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button