PM Kisan Yojana 17th Kist: किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी होने से पहले जरूर करे यह काम, नहीं तो नहीं मिलेंगा लाभ

By
On:
Follow Us

PM Kisan Yojana 17th Kist : देश में कई तरह की योजनाए चल रही है इसी में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। बता दे की इस योजना में हर साल लाभार्थी किसानो के खातों में 6000 रुपए 2 हजार रुपए की तीन किस्तों में हर साल ट्रांसफर करती है. 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को सभी पीएम किसान योजना लाभार्थियों के खातों में भेजी गई थी तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- PM Matsya Sampada Yojana: मछली पालन के लिए मत्स्य संपदा योजना से मिलेंगा 60 प्रतिशत तक अनुदान और तगड़ा लोन भी, ऐसे करे अप्लाई

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ekyc करना है जरुरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में बता दे की इस योजना में बहुत से किसानो रजिस्ट्रेशन करवाया था पर राशि उनके खातों में नहीं आई थी. इसका मुख्य कारण ekyc का नहीं होना भी हो सकता है. ऐसे में ekyc और साथ ही लैंड वेरिफिकेशन कार्य पूरा नहीं किया है, वह इस काम को तुरंत कर लें अन्यथा आप योजना का लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे. यह करने के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए ई-केवाईसी करा सकते हैं.

किसान सम्मान निधि की 17वीं क़िस्त इस समय आएँगी

बता दे की इससे पहले 15 नवंबर 2023 को किसान सम्मान निधि की 15वीं क़िस्त जारी की गई थी। 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को सभी पीएम किसान योजना लाभार्थियों के खातों में भेजी गई थी, आपको बता दे की पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त किसानों के खातों में अप्रैल-मई के महीने में ट्रांसफर की जा सकती है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.

किसान सम्मान निधि का ऐसे करे स्टेटस चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में अपना स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होंगा। इसके बाद बोनिफेशरी स्टेटस पर क्लिक करना होंगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होंगा जिसमे आपको मोबाईल नंबर, आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालना होंगा। इसके बाद गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक करना होंगा। इसके बाद आपकी क़िस्त का स्टेटस आपके सामने आ जायेंगा।

यह भी पढ़े- Awasiya Bhu Adhikar Yojana: इस योजना से घर बनाने के लिए फ्री में मिलेंगी जमींन, जानिए पात्रता और अप्लाई करने के बारे में..

किसान सम्मान निधि से जुडी समस्या

इसी के साथ आपको बता दे की अगर आपके इससे जुडी कोई समस्या है या आपके इस योजना में रजिस्ट्रेशन में या फिर क़िस्त में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होंगा यहाँ आपको हेल्प कॉर्नर का विकल्प दिखाई देंगा इसके बाद मोबाईल नंबर, आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालना होंगा। फिर गेट डिटेल्स वाले विकल्प पर क्लिक करना होंगा। जिसके बाद यहाँ अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े विकल्प दिखाई देते है. जो भी समस्या हो उसे चुने और सबमिट कर दे. और अधिक जानकारी इसकी वेबसाइट से देख सकते है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment