सरकारी योजना

PM Surya Ghar Free Electricity Scheme: फ्री में सोलर पैनल लगवाने के लिए मिल रहे 13000 रूपये, देखे कैसे

PM Surya Ghar Free Electricity Scheme: देश की ऊर्जा क्षमता को नवीकरणीय बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें नागरिकों को लगातार प्रोत्साहित कर रही हैं. इस दिशा में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना खास महत्व रखता है. सौर ऊर्जा प्रणाली लगाने वाले लोगों को कई योजनाओं के माध्यम से सब्सिडी मिल रही है, जिससे वे कम लागत में सौर ऊर्जा का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़े :- KTM को होशियार बनना भुला देगा Apache का यह धाकड़ वेरिएंट, कम कीमत और अच्छे फीचर्स के साथ देगी धोबी पछाड़

आज की इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री सूर्य घर निःशुल्क बिजली योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत 1 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. साथ ही, हम यह भी जानेंगे कि कैसे मात्र ₹13000 में आप 1 किलोवाट का सौर पैनल सिस्टम लगा सकते हैं.

प्रधानमंत्री सूर्य घर निःशुल्क बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई “प्रधानमंत्री सूर्य घर निःशुल्क बिजली योजना” का उद्घाटन किया गया है, जिसमें अंतरिम बजट 2024 में ₹75 हजार करोड़ का निवेश किया गया है. इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सौर पैनल लगाए जाएंगे. साथ ही, योजना के तहत इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली भी दी जाएगी. योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता को आवेदन करना होगा, जिसके बाद सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

इस योजना के तहत 1 से 10 किलोवाट क्षमता वाले सौर ऊर्जा प्रणालियों पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी. इसके लिए ऑन-ग्रिड सौर प्रणाली लगाई जाएगी, जिसमें पैनलों से उत्पन्न बिजली को बिजली ग्रिड के साथ साझा किया जाएगा. इस सौर प्रणाली में, ग्रिड बिजली का उपयोग सभी उपकरणों को चलाने के लिए किया जाएगा, जिसके लिए सौर प्रणाली में एक नेट मीटर लगाया जाएगा. इस सौर प्रणाली से बिजली के बिल कम हो जाएंगे.

सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु (Key Points to Avail Subsidy)

  • उपभोक्ता के पास घर में पर्याप्त जगह होनी चाहिए, जैसे कि 1 किलोवाट सौर पैनल के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह.
  • योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता के पास बिजली का बिल होना चाहिए ताकि उसकी पहचान हो सके.
  • सौर पैनल लगाने से पहले, घर में बिजली के उपयोग का अच्छी तरह से अध्ययन करना महत्वपूर्ण है.
  • सौर उपकरण केवल राज्य डिस्कॉम के साथ पंजीकृत सौर विक्रेता के माध्यम से ही खरीदे जाने चाहिए.

मात्र ₹13000 में लगवाएं 1 किलोवाट का सौर पैनल (Get 1 kW Solar Panel Installed for Just ₹13000)

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सौर सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से कम लागत में सौर ऊर्जा प्रणाली लगाई जा सकती है. 1 किलोवाट क्षमता वाले सौर ऊर्जा प्रणाली की कुल लागत (बिना सब्सिडी के) लगभग ₹60,000 है. यदि इन सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठाया जाता है, तो केंद्र सरकार द्वारा ₹30,000 की सब्सिडी प्रदान की जा सकती है, जबकि राज्य सरकार द्वारा ₹17,000 की सब्सिडी प्रदान की जा सकती है. इस प्रकार, उपभोक्ता को कुल ₹47,000 की सब्सिडी प्राप्त होती है और सौर ऊर्जा प्रणाली केवल ₹13,000 में लगाई जा सकती है.

सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for Subsidy on Solar Panels?)

सब्सिडी पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको राज्य डिस्काउंट के साथ पंजीकृत सौर उपकरण विक्रेता से संपर्क कर आवेदन करना होगा| आवेदन के पश्चात संबंधित अधिकारियों द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी| उसके बाद सोलर सिस्टम स्थापित किया जाएगा| उसके बाद नेट मीटरिंग की जाएगी और पूरी रिपोर्ट विक्रेता द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड की जाएगी| उसके बाद लाभार्थी को सब्सिडी उसके बैंक खाते में जारी की जाएगी|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button