टेक

Poco के स्मार्टफोन की बढ़ी ग्रोथ तो Vivo बना भारत का नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड, जानिए टॉप 7 की लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

पोको स्मार्टफोन ब्रांड के लिए साल 2024 का पहला तिमाही काफी अच्छा साबित हुआ है. IDC की रिपोर्ट के अनुसार, Poco स्मार्टफोन ब्रांड भारत का छठा सबसे पसंदीदा एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है. पिछले एक साल में कंपनी की मार्केट शेयर में जोरदार बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा Poco स्मार्टफोन्स की यूनिट सेल्स में भी भी जबरदस्त इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़े- iPhone और Samsung की पुंगी बजा देगा Sony का न्यू स्मार्टफोन, कैमरा और फीचर्स देख दिल होगा गार्डन गार्डन

Poco ने दर्ज की जबरदस्त ग्रोथ

रिपोर्ट के अनुसार, Poco कुल मिलाकर मार्केट में 7वें स्थान पर है, क्योंकि Apple 6ठे स्थान पर है. लेकिन अगर सिर्फ एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स की बात करें तो Poco 6 ठा सबसे लोकप्रिय ब्रांड बन गया है. साथ ही, Poco टॉप 7 की लिस्ट में शामिल इकलौता ऐसा स्मार्टफोन ब्रांड है, जिसने पिछले साल 2023 की तुलना में 72 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

यह भी पढ़े- iPhone की पुंगी बजा देगा Pixel का शानदार स्मार्टफोन, कम बजट में शानदार स्पेसिफिकेशन के साथ मिलेगा HD कैमरा

गिरी Samsung की रैंकिंग

अगर टॉप ब्रांड्स की बात करें तो Vivo भारत का नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ है. 2024 की पहली तिमाही में Vivo की मार्केट शेयर 16.2 प्रतिशत रही है, जो पिछले साल तक 15.4 प्रतिशत हुआ करती थी. इस लिस्ट में Samsung दूसरी पायदान पर खिसक गया है. इस दौरान Samsung की मार्केट शेयर 15.6 प्रतिशत रही है, जिसमें 13.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ Xiaomi ने तीसरा स्थान हासिल किया है. Realme 9.8 प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर है. इस लिस्ट में Apple छठे और Poco स्मार्टफोन ब्रांड सातवें स्थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button