सरकारी योजना

Polyhouse Subsidy Yojana: पालीहाउस बानने के लिए सरकार देंगी सब्सिडी, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Polyhouse Subsidy Yojana: देश में संरक्षित खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके लिए सरकार नई योजनाओं के तहत किसानों को पॉली हाउस, नेट हाउस और शेड नेट जैसे संरक्षित ढांचों में फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इन तकनीकों को अपनाने के लिए सरकार किसानों को सब्सिडी भी मुहैया कराती है, ताकि उन पर ज्यादा आर्थिक बोझ ना पड़े. इसी क्रम में बिहार राज्य में भी संरक्षित खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसके लिए राज्य सरकार बागवानी विकास योजना के तहत किसानों को पॉलीहाउस और शेड नेट लगाने पर सब्सिडी दे रही है. इससे न सिर्फ राज्य के किसानों की आमदनी बढ़ेगी बल्कि पॉलीहाउस और शेड नेट की मदद से वे बाजार की मांग के अनुसार कभी भी फसल उगा सकेंगे.

यह भी पढ़े- Punch की बोलती बंद कर देंगी Maruti की दमदार कार, तगड़े फीचर्स और कंटाप माइलेज के साथ इतनी है कीमत

सब्सिडी का लाभ कैसे उठाएं?

कृषि विभाग, बिहार सरकार की जानकारी के अनुसार बागवानी विकास योजना के तहत पॉलीहाउस और शेड नेट पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आइए, योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी और आवेदन से जुड़ी जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

पॉलीहाउस और शेड नेट पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

बता दें कि पिछले कुछ सालों में राज्य के किसानों को बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, आंधी और फसलों में लगने वाले रोगों के कारण खेती में आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. किसानों को इस परेशानी से राहत दिलाने के लिए सरकार राज्य में संरक्षित खेती को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए सरकार बागवानी विकास योजना लागू कर रही है और पॉली हाउस और नेट हाउस पर किसानों को आर्थिक मदद दे रही है. बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार, बागवानी विकास योजना के तहत सरकार किसानों को पॉलीहाउस और शेड नेट की मदद से फसलों की संरक्षित खेती के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है.

योजना के प्रावधान के अनुसार, पॉलीहाउस लगाने के लिए प्रति वर्ग मीटर 935 रुपये की यूनिट कॉस्ट पर किसानों को 50 प्रतिशत यानी 467 रुपये की सब्सिडी मिलेगी, वहीं शेड नेट के लिए प्रति वर्ग मीटर 710 रुपये की यूनिट कॉस्ट पर 50 प्रतिशत यानी 355 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. किसानों को पॉली हाउस और शेड नेट पर सब्सिडी देने का मकसद उनकी आमदनी को दोगुना करना है. साथ ही प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले आर्थिक नुकसान से भी किसानों को बचाना है.

किसानों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

बिहार सरकार संरक्षित खेती के माध्यम से पॉलीहाउस और शेड नेट की व्यवस्था के लिए किसानों को सब्सिडी दे रही है, जो बागवानी विकास योजना के अंतर्गत आती है. इसके लिए बिहार कृषि विभाग द्वारा राज्य के किसानों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसमें किसानों को पॉलीहाउस और शेड नेट लगाने के लिए प्रति वर्ग मीटर यूनिट कॉस्ट पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी.

यह भी पढ़े- Khet Kharidane Lone: खेत खरीदने के लिए मिलेंगा लागत का 85% तक लोन,बस चाहिए यह दस्तावेज, ऐसे मिलेंगा लोन

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक किसानों को सबसे पहले बिहार सरकार के कृषि विभाग, horticulture directorate की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button