Top News

Rule Change: आज यानि 1 जून 2024 से हो रहे कुछ बदलाव, कुछ नियम होंगे चेंज, जानिए

Rule Change: हर महीने की 1 तारीख को कई आर्थिक नियमों में बदलाव होते हैं. जून 2024 में भी आपके लिए जानना जरूरी है कि कौन से अहम नियम बदल रहे हैं जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है.

यह भी पढ़े- KTM के परखच्चे उड़ा देंगी Hero की दमदार बाइक, पावरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

Table of Contents

रसोई गैस (LPG) सिलेंडर की कीमत (Rasoi Gas (LPG) Cylinder Ki Kimat)

जैसा कि आप जानते हैं, हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस (LPG) सिलेंडर की कीमतों को अपडेट करती हैं. मई महीने में कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कटौती की थी. इसी तरह 1 जून 2024 को घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के रसोई गैस सिलेंडरों की नई कीमतें जारी की जाएंगी.

बैंक बंद (Bank Bandh)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार, जून में कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार शामिल हैं. साथ ही जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अजहा जैसे त्योहारों के कारण भी बैंक बंद रहेंगे. इस स्थिति में बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

यातायात नियमों में बदलाव (Yataayat Niyamon Mein Badlav)

1 जून से यातायात नियमों में भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं. गौर करें कि अगले महीने से नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम (New Driving License Rules 2024) लागू हो जाएंगे. अगर कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा.

नए नियम के अनुसार, तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. वहीं, बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा हेलमेट या सीटबेल्ट लगाए बिना गाड़ी चलाने पर 100 रुपये का जुर्माना लगेगा.

नाबालिग को गाड़ी चलाने पर 25,000 रुपये का जुर्माना (Naabालिग Ko Gaari Chalaane Par 25,000 Rupay Ka जुर्माना)
भारत में गाड़ी चलाने की उम्र 18 साल है. अगर कोई नाबालिग यानी 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति गाड़ी चलाता है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पाया जाता है तो उसे 25,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, नाबालिग को 25 साल की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं मिल पाएगा.

यह भी पढ़े- Iphone को मिटटी में मिला देंगा OnePlus का स्मार्टफोन, धांसू कैमरा और दमदार परफॉर्मेंस के साथ देखे कीमत

आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update)

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने की समय सीमा को 14 जून तक बढ़ा दी है. आधार कार्डधारक आधार कार्ड को ऑनलाइन आसानी से अपडेट कर सकते हैं. हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र पर जाने के लिए प्रति अपडेट 50 रुपये का शुल्क देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button