यह एक मछली बिकती है 2 करोड़ रु से ज्यादा में, करोडो रु कमाई का जरिया है यह सजावटी मछलिया, जानिए इसके पालन के और प्रजातियो के बारे में

By
On:
Follow Us

देश में कई तरह का व्यवसाय किया जाता है और आप भी कोई बिजनस करने का सोच रहे है और आपको भी ऐसा कोई आईडिया सोच रहे है, तो आज आपको बताते है एक बिजनस आईडिया के बारे में, आप मछली पालन कर अच्छा मुनाफा कर सकते है. यहाँ आप बड़ी और मांस उत्पादन के लिए मछली पालन का सोच रहे होंगे पर नहीं यहाँ हम बात कर रहे है सजावटी मछली के बारे में, अभी काफी लोग अपने घरो और ऑफिस आदि में इसे एक्वेरियम  में पालने का शौक रखते है. तो आइये जानते है इसके बारे में..

यह भी पढ़े- 2 लाख रु में ले आये Mahindra की नेतावो की पसंदीदा SUV Scorpio, पावरफुल इंजन के साथ माइलेज भी…

सजावटी मछली की प्रजातियां

सजावटी मछली पालन के लिए कुछ मछलियों की प्रजातियां- गोल्ड फिश, ब्लडफिन बासलेट, मास्क्ड एंजेल फिश, पेपरमिंट एंजलफिश, फ्रेशवाटर पोल्का स्टिंगरे और प्लैटिनम एरोवाना जैसी कई प्रकार देशी और विदेशी प्रजाति की की मछलिया पाल सकते है.

सजावटी मछली का पालन

सजावटी मछली पालन का उत्पादन करने के लिए सबसे पहले आप को एक टाका या एक्वेरियम बनान पड़ेंगा इसका साइज़ आप आपके बजट के हिसाब से रख सकते है. बिजली प्रकाश की उचित वयवसथ होनी चाहिए। इसके लिए पानी का ph मान और तापमान मैन्टन रखना बहुत जरुरी है. इसके आहार के रूप में प्रोटीन आदि की मात्रा वाला आहार जरूर खिलाना चाहिए और मादा और नर मछली का अनुपात सही होना चाहिए। इससे इनका प्रजननं से अधिक मछलिया पाली जा सकती है. इसके लिए आप कही से ट्रेनिंग लेते है तो और भी अच्छा होंगा।

यह भी पढ़े- PM Matsya Sampada Yojana: मछली पालन के लिए इस योजना से मिलेंगा तगड़ा लोन और 60 प्रतिशत तक अनुदान भी, ऐसे करे आवेदन

सजावटी मछलिया बिकती है इतने रु में

सजावटी मछलियों के बारे में आपको बता दे की यह चार से छ: महीने में बेचने लायक हो जाती है और इसकी कीमत के बारे में बता दे की रिपोर्ट के अनुसार गोल्ड फिश की कीमत 2 हजार रु तक या इससे ज्यादा होती है, वही प्लैटिनम एरोवाना मछली करीब 2.5 करोड़ रुपये होती है. हालांकि यह कीमत आपको रिपोर्ट के अनुसार बता रहे है. सभी मछलियों की कीमत अलग अलग होती है इस हिसाब से इसके पालन से करोडो की कमाई हो सकती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment