सरकारी नौकरी

संस्कृति मंत्रालय में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, ऐसे करे आवेदन

युवाओं के लिए खुशखबरी! अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो संस्कृति मंत्रालय आपके लिए बेहतरीन मौका लेकर आया है. जी हां, संस्कृति मंत्रालय में उप-अधीक्षक पुरातत्वविद के पदों पर भर्ती निकाली गई है. अगर आपमें इन पदों से संबंधित योग्यताएं हैं तो आपके लिए संस्कृति मंत्रालय में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. इसके लिए मंत्रालय ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर भर्ती निकाली है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

कुल 67 पदों पर भर्ती (Kul 67 पदों par Bharti)

संस्कृति मंत्रालय की इस भर्ती के माध्यम से कुल 67 पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं. अगर आप भी यहां काम करने के इच्छुक हैं तो 13 जून या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को अच्छा मासिक वेतन भी दिया जाता है.

संस्कृति मंत्रालय में नौकरी पाने की पात्रता (Sanskriti Mantralaya mein Naukri Pane Ki Patrata)

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से पुरातत्व विद्या में मास्टर डिग्री, भारतीय इतिहास (प्राचीन भारतीय इतिहास या मध्यकालीन भारतीय इतिहास) में मास्टर डिग्री, मानव विज्ञान में मास्टर डिग्री या भूविज्ञान (प्लीस्टोसीन भूविज्ञान) में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही कम से कम एक वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए.

संस्कृति मंत्रालय में आवेदन करने के लिए आयु सीमा (Sanskriti Mantralaya mein आवेदन karne ke liye Aayu Seema)

संस्कृति मंत्रालय के इन पदों पर भर्ती के लिए आयु सीमा का विवरण नीचे दिया गया है:

  • सामान्य वर्ग (UR) के लिए अधिकतम आयु सीमा – 35 वर्ष
  • अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा – 40 वर्ष
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा – 38 वर्ष

संस्कृति मंत्रालय में चयनित होने पर मिलने वाला वेतन (Sanskriti Mantralaya mein Chunित hone par milne wala Vetan)

संस्कृति मंत्रालय की इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को, चयनित होने पर, मैट्रिक्स के लेवल 10 (रु 56100-177500) में मासिक वेतन के रूप में भुगतान किया जाएगा. इसके साथ ही अन्य भत्ते भी लागू होते हैं.

आवेदन कैसे करें ( आवेदन kaise karein)

जैसा कि बताया गया है, आप UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है, जिसे ध्यान से पढ़ें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button