सरकारी योजना

सरकार दे रही है पशुपालन सब्सिडी, जानिए कैसे मिलेगा 15 हजार का फायदा

मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के किसानों को पशुपालन के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए उसने सब्सिडी देने का फैसला किया है. राज्य सरकार का मानना है कि पशुपालन से किसानों की आय बढ़ाई जा सकती है. वे दूध और उसके उत्पादों को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- Hyundai की चर्चित कार Creta अब इलेक्ट्रिक अवतार में मचाएंगी धमाल, सॉलिड डिजाइन और दमदार फीचर्स भी होंगे शामिल

भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां किसान खेती के साथ-साथ बड़े पैमाने पर पशुपालन भी करते हैं. इससे वे अच्छी कमाई करते हैं. खास बात यह है कि देश में बड़ी संख्या में किसान पशुपालन से लखपति बन चुके हैं. यही वजह है कि केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन को बढ़ावा दे रही हैं. इसके लिए समय-समय पर सब्सिडी भी दी जाती है. सब्सिडी के पैसों से किसान गाय और भैंस खरीद सकते हैं.

बुरहानपुर जिले के किसानों के लिए खुला सब्सिडी का पिटारा

अब मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य के किसानों को पशुपालन के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए उसने सब्सिडी देने का फैसला किया है. राज्य सरकार का मानना है कि पशुपालन से किसानों की आय बढ़ाई जा सकती है. वे दूध और उसके उत्पादों को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि मध्य प्रदेश सरकार ने बुरहानपुर जिले के किसानों के लिए सब्सिडी का पिटारा खोल दिया है. राज्य सरकार इस जिले के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर पशुपालन के लिए सब्सिडी दे रही है.

सरकार देगी 15 हजार रुपये सब्सिडी

जानकारी के अनुसार, अगर किसान पशुपालन करना चाहते हैं, तो वे किसान क्रेडिट कार्ड का फायदा उठा सकते हैं. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है. खास बात यह है कि एक गाय के लिए 15000 रुपये और एक भैंस के लिए 18000 रुपये तय किए गए हैं. यानी अगर किसान गाय खरीदने के लिए आवेदन करते हैं, तो उन्हें 3 प्रतिशत सब्सिडी पर 15000 रुपये दिए जाएंगे. वहीं भैंस के लिए यह आंकड़ा 18 हजार रुपये होगा.

यहां करें सब्सिडी के लिए आवेदन

खास बात यह है कि पशुपालन के लिए किसान किसान क्रेडिट कार्ड पर 1 लाख 60 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इसके ऊपर 3 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी. इसके लिए किसानों को बस आवेदन करना होगा. आवेदन स्थानीय पशु चिकित्सा कार्यालय में किया जा सकता है. अगर आप सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपको अपने साथ कुछ दस्तावेज लाने होंगे. खासकर किसानों को आधार कार्ड, राशन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो अपने पास रखने चाहिए. आवेदन करते ही एक महीने के अंदर योजना के लाभ के साथ लोन की राशि आपके खाते में जमा हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button