सरकारी नौकरी

SECR Apprentice Bharti: रेलवे में मिल रहा अप्रेंटिस करने का मौका, बिना परीक्षा के डायरेक्ट भर्ती

SECR Apprentice Bharti: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेड अपरेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। रेलवे में विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक युवाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

यह भी पढ़े :- Agniveer 2024 Admit Card : जारी हुआ अग्निवीर भर्ती के लिए एडमिट कार्ड, ऐसे करे डाउनलोड

आप किन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं?

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कुल 861 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती कर रहा है। इन पदों के लिए विशिष्ट ट्रेडों की जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध होगी।

आवेदन की अंतिम तिथि कब है?

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 मई 2024 है।

पात्रता मानदंड क्या हैं?

आधिकारिक अधिसूचना में विस्तृत पात्रता मानदंड शामिल होंगे। हालांकि, सामान्य तौर पर, रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस के रूप में आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को:

  • 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए।
  • संबंधित ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए।
  • आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग और विकलांग उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिल सकती है।)

चयन प्रक्रिया कैसी है?

आधिकारिक अधिसूचना में चयन प्रक्रिया का विस्तृत विवरण होगा। लेकिन, आम तौर पर, रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस के चयन के लिए उम्मीदवारों की 10वीं और आईटीआई की परीक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

आप कैसे आवेदन कर सकते हैं?

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आवेदन करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको भारतीय रेलवे की अपरेंटिसशिप पोर्टल पर जाना होगा।
  2. अधिसूचना खोजें: होमपेज पर, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा जारी ट्रेड अपरेंटिस भर्ती अधिसूचना ढूंढें।
  3. आवेदन करें: अधिसूचना पर क्लिक करें और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करें। आवेदन फॉर्म भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  4. जमा करें: एक बार सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आवेदन पत्र को जमा करें। भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन का एक प्रिंटआउट ले लें।

अधिक जानकारी कहां से प्राप्त करें?

आप दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट और भारतीय रेलवे की अपरेंटिसशिप पोर्टल पर ट्रेड अपरेंटिस भर्ती से संबंधित नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। अधिक सटीक और नवीनतम जानकारी के लिए, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button