Tata Motors की सीएनजी कारों की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी, कंपनी की रणनीति रंग लाई, जानिए

By
On:
Follow Us

टाटा मोटर्स ने सीएनजी कारों की बिक्री में शानदार प्रदर्शन किया है. कंपनी की रणनीति रंग लाई है और सीएनजी सेगमेंट में टाटा मोटर्स तेजी से आगे बढ़ रही है.

यह भी पढ़े- Punch की धूम! 6 महीने में बिकी 1 लाख से ज्यादा गाड़ियां, झन्नाटेदार फीचर्स के साथ में माइलेज भी जबरदस्त, देखे कीमत

  • टाटा मोटर्स की सीएनजी कारों की बिक्री में वित्त वर्ष 24 में 120% की वृद्धि हुई है.
  • वित्त वर्ष 23 में जहां 41,000 यूनिट सीएनजी कारें बिकी थीं, वहीं वित्त वर्ष 24 में यह आंकड़ा बढ़कर 91,000 यूनिट हो गया है.
  • दिलचस्प बात यह है कि टाटा मोटर्स की सीएनजी कारों की बिक्री इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री से भी ज्यादा रही है.

कंपनी ने हाल ही में आयोजित ‘इन्वेस्टर डे 2024’ में बताया कि वित्त वर्ष 24 में उनकी कुल बिक्री में सीएनजी कारों का योगदान 16% रहा है. यह आंकड़ा वित्त वर्ष 23 के 8% से काफी ज्यादा है.

वहीं, इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में भी 48% की बढ़ोतरी हुई है. वित्त वर्ष 23 में 50,000 यूनिट इलेक्ट्रिक कारें बिकी थीं, जो वित्त वर्ष 24 में बढ़कर 74,000 यूनिट हो गई हैं.

टाटा मोटर्स की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक कारों का योगदान 13% रहा है, जो पिछले साल के 9% से ज्यादा है. रिपोर्ट के अनुसार, पेट्रोल और डीजल वाहनों की बिक्री अभी भी कुल बिक्री का 71% है, हालांकि यह आंकड़ा वित्त वर्ष 23 के 83% से कम है.

टाटा मोटर्स ने सीएनजी सेगमेंट में न सिर्फ सीएनजी कारें बल्कि कई फीचर्स के साथ वैकल्पिक ईंधन विकल्प भी पेश किए हैं. कंपनी ने ट्विन-सिलेंडर तकनीक पेश करके सीएनजी वाहनों को और बेहतर बनाया है. साथ ही, इस साल की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने बाजार में पहली सीएनजी-एएमटी कार भी लॉन्च की है.

टाटा टियागो, टिगोर, पंच और अल्ट्रोज जैसी लगभग सभी छोटी कारों में अब सीएनजी का विकल्प मिलता है. कंपनी अब नेक्सॉन सीएनजी को भी बाजार में लाने की तैयारी कर रही है, जिसे इस त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च किया जा सकता है. कंपनी ने हाल ही में इंडिया मोबिलिटी एक्सपो में नेक्सॉन सीएनजी को प्रदर्शित भी किया था.

इन्वेस्टर डे 2024 में टाटा मोटर्स के भविष्य के मॉडल्स की लॉन्च टाइमलाइन के बारे में भी जानकारी दी गई. कंपनी कर्व ईवी और हैरियर ईवी को वित्त वर्ष 2025 में लॉन्च करने जा रही है, वहीं सिएरा ईवी को वित्त वर्ष 2026 में बाजार में उतारा जाएगा. कंपनी जीएलआर प्लेटफॉर्म पर आधारित अविन्याश इलेक्ट्रिक वाहनों को भी वित्त वर्ष 2026 में लॉन्च करेगी. टाटा मोटर्स ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह 2025 तक 10 इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में लाने की योजना बना रही है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment