Top News

ये घरेलु नुस्खे घर में छुपे आतंकी चूहों को चुटकी में भगा देंगे, एक से एक है सभी नुस्खे

घर में चूहे आ जाएं तो बड़ी परेशानी हो जाती है. ये घर में मौजूद हर खाने-पीने की चीज से लेकर कपड़ों तक को कुतरना शुरू कर देते हैं. यही नहीं, चूहे कई तरह की बीमारियों को भी दावत देते हैं. क्योंकि ये अपने पैरों के जरिए हर जगह अपना यूरिन करते हैं. इसलिए जरूरी है कि इन्हें घर से भगाया जाए. चूहों को मारने के लिए तो बाजार में जहर मिलते हैं, लेकिन कई बार इस्तेमाल करने के बाद भी ये भागते नहीं हैं. ऐसे में आप चाहें तो बिना मारे ही चूहों को घर से दूर भगा सकते हैं.

यह भी पढ़े :- मटन चिकन भी फेल है इस सब्जी के आगे, मार्केट में बिकती है महंगी, देखे इसकी कमाई और लागत

घर में मौजूद चूहों से परेशान हैं तो इन्हें दूर भगाने के लिए आप ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं: ये घरेलु नुस्खे घर में छुपे आतंकी चूहों को चुटकी में भगा देंगे, एक से एक है सभी नुस्खे

चूहे भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय (Try these remedies to get rid of rats from home)

1. लाल मिर्च (Red chilli)

घर से चूहों को भगाने के लिए लाल मिर्च का इस्तेमाल करें. घर के कोनों में थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर डाल दें. ये चूहों को दोबारा आने से रोकेगी. क्योंकि लाल मिर्च की तीखी गंध उनकी सांस लेने में तकलीफ पैदा कर सकती है.

2. तेजपत्ता (Bay leaves)

चूहों को तेजपत्ते की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती. इसलिए तेजपत्ता आपको चूहों को घर से दूर भगाने में मदद कर सकता है. इसलिये आप चाहें तो घर में उन्हीं जगहों पर तेजपत्ते रख सकते हैं जहां चूहे ज्यादा आते हैं.

3. पुदीने का तेल (Peppermint oil)

रुई पर थोड़ा पुदीने का तेल डालकर रख दें और उसे उन जगहों पर रख दें जहां चूहे आते हैं. ये उन्हें आने से रोकेगा. आप चाहें तो पुदीने के तेल की जगह पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

4. प्याज (Onion)

चूहों को भगाने में प्याज काफी कारगर है. चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है. इसलिए चूहे के बिल के पास साथ ही उन जगहों पर जहां ये आते हैं वहां पर भी प्याज का एक टुकड़ा रख दें.

5. बाल (Hair)

घर से चूहों को भगाने का सबसे आसान उपाय ये है कि वो इंसानों के बाल नहीं देख पाते और उसे निगल नहीं सकते. इसलिए चूहे के बिल के पास बाल रख दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button