कृषि

गाय की यह नस्ल कमाई से किसानों को बना देगी धन्ना सेठ, अधिक दूध में बेहद सक्षम

Agriculture News: आजकल हर कोई घर बैठे अपना बिजनेस करने की सोचता है. आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप कम खर्च में घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं पशुपालन (Animal Husbandry) की.

यह भी पढ़े :- रेसिंग घोड़ा है Honda की यह धाकड़ बाइक, इसके फीचर्स और लुक्स राइडर्स के दिल को छूती के टक से

इसमें भी आप गीर गाय का पालन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो चलिए, सबसे पहले जानते हैं आखिर गीर गाय इतनी खास क्यों है?

गीर गाय की खासियत (Specialties of Gir Cow)

गीर गाय को पहचानना काफी आसान है. इन गायों के शरीर पर लाल रंग के धब्बे होते हैं. ये गाय देसी गायों से काफी ज्यादा बड़ी होती हैं. इनके कान भी बहुत बड़े होते हैं और सींग लंबे व घुमावदार होते हैं. एक गीर गाय की उम्र करीब 12 साल होती है.

गीर गाय पालन से मोटा मुनाफा (High Profits with Gir Cow Breeding)

गीर गाय का पालन करके आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. ये गाय प्रतिदिन 12 से 15 लीटर दूध देती है. गीर गाय के दूध की मार्केट रेट 70 रुपये से 150 रुपये लीटर तक होती है. इतना ही नहीं, गोबर बेचकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस तरह आप हर महीने 30 से 35 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं.

पशुपालन के लिए सरकारी मदद (Government Help for Animal Husbandry)

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी काफी मदद करती है. सरकार पशुपालन के लिए लोन देती है, साथ ही उस लोन पर सब्सिडी भी देती है. इसके अलावा, सरकार कई तरह की लाभदायक योजनाएं भी चलाती है. आप भी इन योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं.

गीर गाय पालन से पहले जरूरी बातें (Important Points Before Starting Gir Cow Breeding)

हालांकि, गीर गाय का पालन करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले तो ये देखें कि आपके पास गायों को रखने के लिए पर्याप्त जगह है या नहीं. साथ ही, आपको ये भी पता होना चाहिए कि गायों की देखभाल कैसे करनी होती है.

गाय की यह नस्ल कमाई से किसानों को बना देगी धन्ना सेठ, अधिक दूध में बेहद सक्षम

इसके लिए आप किसी अनुभवी पशुपालक की सलाह ले सकते हैं या फिर कृषि विभाग से भी मदद ले सकते हैं. सही जानकारी और मेहनत से आप गीर गाय पालन के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button