देश- विदेश

Weather Update: अगले दो दिन फिर होगा बारिश कहर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी, देखे आपके शहर के हालचाल

Weather Update: दोस्तों, इन दिनों देश के मौसम में काफी तेजी से बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कुछ ही दिनों पहले तक जहां देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश और आंधी ने लोगों को तेज गर्मी से राहत दिलाई थी, वहीं अब कुछ इलाकों में फिर से लू का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक तेज हवाओं और आंधी की आशंका है. आने वाले कुछ दिनों में लगातार मौसम बदलता हुआ नजर आने वाला है.

यह भी पढ़े :- Oppo Vivo नहीं बल्कि Redmi के इस स्मार्टफोन मिलते है कम बजट में अच्छे फीचर्स, 108MP कैमरा क्वालिटी के साथ देखे फीचर्स

किन इलाकों में हो सकती है बारिश? (Where can it Rain?)

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में बारिश को लेकर भारत मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है. IMD के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में आज हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

इसके अलावा, शुक्रवार तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. साथ ही कुछ इलाकों में मेघ गर्जन के साथ तेज हवाओं के साथ बौछार भी पड़ सकती है.

वहीं, IMD ने 14 मई तक पूर्वी और मध्य भारत में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही दक्षिण भारत में भी 16 मई तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है.

किन राज्यों में पड़ सकती है लू? (Where can be Heatwave?)

मौसम विभाग ने 16 मई को पश्चिम राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में लू चलने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में उमस भरी गर्मी रहने वाली है.

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी लोगों का जीना मुहाल कर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 16 और 17 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है.

तो दोस्तों, अपने इलाके के मौसम का हाल जानने के लिए आप मौसम विभाग की वेबसाइट या ऐप देख सकते हैं और उसी अनुसार सावधानी बरतें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button