Top News

WhatsApp Communities के साथ 3 नए फीचर्स हुए रोलआउट, पोलिंग फीचर के साथ पाएं ग्रुप में 1024 मेंबर

WhatsApp Communities : इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! कंपनी ने अपने शानदार अवेटेड फीचर्स को रोलआउट करना शुरू कर दिया है. WhatsApp ने अपने चार मच-अवेटेड फीचर्स को फाइनली रोलआउट कर दिया है. कंपनी के इन नए फीचर्स को कम्युनिटी (Communities) नाम से रोलआउट किया गया है. WhatsApp द्वारा रोलआउट किए गए इस कम्युनिटी फीचर में आपको पोलिंग फीचर के साथ ग्रुप में 1024 लोगों को एड करने की क्षमता और 32 लोगों को वीडियो कॉल करने की क्षमता को शामिल किया गया है. वॉट्सऐप कम्यूनिटीज की मदद से यूजर एक साथ कई सारे ग्रुप्स से कनेक्ट हो सकते हैं. कंपनी के इन सभी फीचर्स के ग्लोबल रोलआउट का ऐलान Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने किया.

इस खबर में खास-WhatsApp के नए फीचर

क्या है इन फीचर्स में खास?
यूजर्स के पास होंगे ये कंट्रोल


WhatsApp के नए फीचर

WhatsApp कंपनी ने आज अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए 4 नए फीचर्स के रोलआउट होने की जानकारी दी. कंपनी के अनुसार इस फीचर्स को आज 3 नवंबर से रोलआउट किया जा रहा है. इन नए फीचर्स में आपके लिए वॉट्सऐप कम्युनिटी फीचर के साथ तीन और नए फीचर्स ऐड किए गए है. इन फीचर्स में आपको एक साथ 32 लोगों से वीडियो कॉल के जरिए कनेक्ट होने और ग्रुप में 1024 यूजर्स के साथ चैटिंग की सुविधा के साथ वॉट्सऐप में पोल क्रिएट करने वाले फीचर को भी ऐड किया गया है. वॉट्सऐप के अनुसार कम्यूनिटीज का सबसे ज्यादा फायदा उन यूजर्स को होगा जो आपस में गहरा संबंध रखते हैं.

क्या है इन फीचर्स में खास?

हम यहां आपको WhatsApp के चार नए फीचर्स के विषय में बताने वाले है.

कम्युनिटी फीचर – यह फीचर यूजर्स को WhatsApp पर अलग-अलग ग्रुप्स को एक जगह पर एकत्रित होने की सुविधा देता है. वॉट्सऐप के अनुसार कम्युनिटी फीचर का सबसे ज्यादा फायदा उन यूजर्स को होगा जो आपस में गहरा संबंध रखते हैं. उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो इस फीचर का सबसे ज्यादा लाभ स्कूल, धार्मिक ग्रुप और बिजनेस ग्रुपों को होगा. इस फीचर की सहायता से इन्हे अपनी बातचीत ऑर्गनाइज़ करने के लिए ज़्यादा टूल्स मिलने वाले है. कंपनी इस फीचर की सुरक्षा, प्राइवेसी और कम्यूनिटीज की चैट्स को सेफ रखने के लिए के लिए विशेष तौर पर आने वाले दिनों में कई और अपडेट जारी कर सकती है.

ग्रुप में होंगे 1024 यूजर्स – व्हाट्सऐप के नए फीचर के अनुसार अब व्हाट्सऐप ग्रुप में 1024 लोगों को एड किया जा सकता है. जहाँ पहले यह संख्या 512 लोगों तक सीमित थी, अब नए अपडेट में इसे बढ़ा दिया जाएगा. इसके साथ आपको व्हाट्सऐप पर अब पोल क्रिएट करने वाले फीचर भी दिये जा रहें है. इसके अलावा, अब आप वीडियो कॉल में एक-साथ 32 लोगों को जोडा जा सकता हैं.

यूजर्स के पास होंगे ये कंट्रोल

वॉट्सऐप द्वारा पेश इन फीचर्स में एडमिन के साथ यूज़र्स के लिए भी काफी कुछ सुविधाएं दी गई है. नए फीचर के अनुसार यूजर कम्युनिटीज़ में अपनी बातचीत को कंट्रोल कर सकेंगे. वॉट्सऐप सेटिंग्स में यूज़र्स यह चुन सकते हैं कि उन्हें कौन ग्रुप में शामिल कर सकता है और कौन से में नहीं. यह फीचर यूजर को कम्युनिटीज़ में भी मिलेगा. यूजर्स के साथ इस फीचर में एडमिन के पास भी कई प्रकार के कंट्रोल ऑप्सन दिये जा रहें है. जैसे- कम्युनिटीज़ बनाने और उसे मैनेज करने की ज़िम्मेदारी एडमिन की होगी. एडमिन यह चुन सकेगा की वह कौन से ग्रुप्स कम्युनिटी का हिस्सा होगा और कौन से नही. एडमिन किसी ग्रुप या मेंबर को हटा सकता वह ग्रुप्स को आपस में लिंक भी कर सकता है. और इसी के साथ वह आपत्तिजनक चैट्स और मीडिया को सभी सभी मेंबर्स के लिए डिलीट कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button