Business News: अमरुद की खेती पर सरकार से मिल 50% का अनुदान, यहाँ चेक करे पूरी डिटेल

By
On:
Follow Us

Business News: हमारा देश कृषि प्रधान देश है और यहां अमरूद की खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है. ऐसे में अमरूद की खेती करने वाले किसानों के लिए एक खुशखबरी है. आपको बता दें कि सरकार द्वारा अमरूद की खेती करने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

यह भी पढ़े :- Maruti ने लॉन्च की अपनी नई Swift, बुकिंग हुई शुरू, दमदार इंजन के साथ इतनी है कीमत

अमरूद की खेती पर सब्सिडी

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले किसानों को उद्यान विभाग में अपना पंजीकरण कराना होगा. पंजीकरण के बाद उन्हें अपनी लागत से अमरूद का बाग भी तैयार करना होगा. सब्सिडी की बात करें तो अमरूद की खेती पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है. यह अनुदान राशि तीन किस्तों में सीधे किसानों के खातों में पहुंचेगी. किसानों की आय दोगुनी करने की सरकारी योजना के लिए ये योजना बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.

अमरूद की खेती के लिए आवेदन कैसे करें

किसान आवेदन फॉर्म उद्यान विभाग की वेबसाइट या अपने स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं. भरे हुए आवेदन फॉर्म को जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित अधिकारी को जमा करना होगा. आवेदनों के मूल्यांकन के बाद, पात्र किसानों को अनुदान राशि उनके बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी. उगाई गई फसल का सर्वेक्षण किया जाएगा और लागत का 50 प्रतिशत उनके खाते में भेजा जाएगा.

ध्यान दें: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है. सब्सिडी योजना से जुड़ी ताजा जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए अपने क्षेत्र के कृषि विभाग या उद्यान विभाग से संपर्क करें.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment