सरकारी योजना

Atal Pension Yojana : इस योजना में हर महीने मिलेंगी 5000 रुपए की पेंशन, ऐसे करे आवेदन

Atal Pension Yojana : देश में कई तरह की योजनाए सरकार द्वारा चलाई जाती है. इसी में से एक है अटल पेंशन योजना। आपको बता दे की इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जून 2015 में की थी, इससे योजना में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को 1000 रु से लेकर 5000 रु तक की मानसिक पेंशन दी जाएगी। तो आइये जानते इस योजना के बटरे में..

यह भी पढ़े- Anganwadi Bharti Merit List: ऐसे चेक करे आँगनवाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट, मिलेगा इतना वेतन

Atal Pension Yojana

आपको बता दे की इस योजना के तहत निवेश करने वाले लोगो को 60 वर्ष के बाद 1000 रु से लेकर 5000 रु तक की मानसिक पेंशन दी जाएगी। वही इस योजन में 18 से 40 वर्ष के युवा निवेश कर सकते है. इस योजना के आवेदक को भारत का नागरिक होना जरूरी है। और 50% की रकम भुगतान सरकार के द्वारा किया जाएगा। केवल इनकम टैक्स स्लैप से बाहर के नागरिक लाभ उठा सकते हैं। और लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो जमा की राशि नॉमिनी को दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना के जरिए एक बार शुरू हो गई तो या कभी भी बंद करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते है.

Atal Pension Yojana में आवेदन के लिए दस्तावेज

अटल पेंशन योजना में आपको आवेदन करने के लिए यह दस्तावेज लगते है जिसमे की आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक और पास पोर्ट फोटो आई है.

यह भी पढ़े- Ration Card News: राशन कार्ड में घर से ही जोड़े अपने बच्चे का नाम! यहाँ देखे आसान सी प्रोसेस

Atal Pension Yojana में ऐसे करे आवेदन

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in/spotlight/atal-pension-yojana पर जाना होंगा। इसके बाद आपको अपना पैन नंबर दर्ज करना होगा। अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा। इसके बाद मांगी गई अकाउंट नंबर और जानकारी दर्ज करनी होंगी। सबकुछ दर्ज करने के बाद इसका प्रिंट निकाल कर रख ले या आप अपनी बैंक शाखा में भी इसके लिए आवेदन कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button