समय से पहले सफेद होते बालों को काला करें प्राकृतिक तरीके से – आंवला ही काफी है!

By
On:
Follow Us

बालों का समय से पहले सफेद होना आजकल एक आम समस्या बन गई है. चाहे ये लाइफस्टाइल की खराबी हो या खानपान में बदलाव, बाल सबसे पहले झेलते हैं. कई लोग तो बालों को काला रखने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग कलर करते हैं तो कुछ लोग काला मेहंदी लगाते हैं. बड़े लोग तो कोई न कोई उपाय ढूंढ ही लेते हैं लेकिन छोटे बच्चों के बाल अगर सफेद हो जाएं तो केमिकल वाले उत्पादों का इस्तेमाल करने में डर लगता है. ऐसे में क्या किया जाए? हर कोई यही चाहता है कि बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएं. ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है और खासकर ये बच्चों के बालों या स्कैल्प को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता. इसका उपाय है – भृंगराज! ये एक ऐसी जड़ी है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

यह भी पढ़े :- बदलने वाला हैं मोबाइल नंबर, TRAI ने 21 साल बाद लिया बड़ा फैसला, जानिए

बालों के लिए कितना फायदेमंद है भृंगराज

भृंगराज को बालों की देखभाल के लिए बहुत ही पुरानी और फायदेमंद जड़ी माना जाता है. ये जड़ी बालों को कई समस्याओं से निजात दिलाती है. बता दें कि ये एक औषधीय पत्ती है, जो आयरन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन ई से भरपूर होती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी भरपूर मात्रा में होते हैं. समय से पहले सफेद होते बालों को काला करें प्राकृतिक तरीके से – आंवला ही काफी है!

हेयर मास्क कैसे बनाएं

अगर आप भृंगराज से हेयर मास्क बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नारियल तेल की भी जरूरत पड़ेगी. आपको बस इतना करना है कि भृंगराज की कुछ पत्तियां लें. इन पत्तियों को तीन से चार चम्मच नारियल के तेल में मिला लें. लेकिन इन पत्तियों को सीधे तेल में नहीं मिलाना है. आपको सबसे पहले भृंगराज की पत्तियों को पानी में भिगोना है. जब पत्तियां अच्छे से पानी में भीग जाएं, तो फिर इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. इस हरे गाढ़े पेस्ट में आपको नारियल का तेल मिलाना है. यही हेयर मास्क है. जिसे आपको सिर पर लगाना है. ये हेयर मास्क आपके बालों के काले रंग को बनाए रखेगा. साथ ही ये बालों के झड़ने और रूखेपन जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाएगा.

कैसे लगाएं

अगर आप चाहें तो हेयर मास्क लगाने के लिए ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रश की मदद से हर बाल पर अच्छे से पेस्ट लगा लें. आप चाहें तो ब्रश की जगह दस्तानों की मदद से भी पेस्ट लगा सकते हैं. इस मास्क को करीब एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में करीब दो बार अपनाएं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment