कार खरीदते समय सुरक्षा रेटिंग का रखें ध्यान, इन करो की है सबसे कम रेटिंग, जानिए

By
On:
Follow Us

क्या आप जल्द ही कोई नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए है। पिछले कुछ सालों में भारतीय ग्राहक कार खरीदते समय उसकी सुरक्षा को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। इसी वजह से बड़ी कंपनियां भी अपनी कारों में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखने लगी हैं। ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) क्रैश टेस्ट में परिवार की सुरक्षा के लिए कुछ कारों को 5-स्टार रेटिंग मिली है। वहीं कुछ कारों का प्रदर्शन काफी खराब रहा है और उन्हें बहुत कम रेटिंग मिली है। आइए जानते हैं ऐसी 5 कारों के बारे में जिन्हें परिवार की सुरक्षा के लिए क्रैश टेस्ट में बहुत कम रेटिंग मिली है और सुरक्षा के मामले में ये उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी हैं।

यह भी पढ़े- Hyundai की चर्चित कार Creta अब इलेक्ट्रिक अवतार में मचाएंगी धमाल, सॉलिड डिजाइन और दमदार फीचर्स भी होंगे शामिल

1. होंडा अमेज़ (Honda Amaze)

ग्लोबल एनसीएपी ने परिवार की सुरक्षा के लिए क्रैश टेस्ट में वयस्क सुरक्षा के लिए होंडा अमेज़ को 2-स्टार रेटिंग दी है। इसके अलावा इस कार को चाइल्ड सेफ्टी के लिए 0-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली है।

2. मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR)

मारुति सुजुकी वैगनआर पिछले कुछ सालों से कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है। हालांकि, पारिवारिक सुरक्षा के मामले में ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति सुजुकी वैगनआर को वयस्क सुरक्षा के लिए 1-स्टार रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 0-स्टार रेटिंग दी है।

3. मारुति सुजुकी एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso)

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को भी ग्लोबल एनसीएपी द्वारा वयस्क सुरक्षा के लिए 1-स्टार रेटिंग दी गई है। वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इसी संस्था ने मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को 0-स्टार रेटिंग दी है।

4. मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis)

मारुति सुजुकी इग्निस कंपनी की लोकप्रिय कारों में से एक है। बता दें कि पारिवारिक सुरक्षा के मामले में ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति सुजुकी इग्निस को वयस्क सुरक्षा के लिए 1-स्टार रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 0-स्टार रेटिंग दी है।

यह भी पढ़े- Exter की धज्जिया मचा देंगी Maruti की दमदार SUV, सॉलिड फीचर्स के साथ देखे कीमत

5. मारुति सुजुकी अल्टो K10 (Maruti Suzuki Alto K10)

मारुति सुजुकी अल्टो K10 कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है। हालांकि, ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति सुजुकी अल्टो K10 को वयस्क सुरक्षा के लिए 2-स्टार रेटिंग दी है। वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को ग्लोबल एनसीएपी से 0-स्टार रेटिंग मिली है।

कार खरीदते समय न सिर्फ माइलेज और फीचर्स पर ध्यान दें बल्कि उसकी सुरक्षा रेटिंग का भी जरूर ख्याल रखें।

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment