भारत में कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों में इनका रहा का बोलबाला, Brezza ने मारा पहला नंबर

By
On:
Follow Us

पिछले कुछ सालों में भारतीय ग्राहकों के बीच कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की मांग काफी बढ़ गई है. इस सेगमेंट में Maruti Suzuki Brezza, Tata Nexon और Kia Sonet जैसी SUVs सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं. इसके अलावा, हाल ही में लॉन्च हुई नई Mahindra XUV 3X0 को भी ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. आपको बता दें कि पिछले महीने यानी मई, 2024 की बिक्री में इस सेगमेंट में Maruti Suzuki Brezza ने पहला स्थान हासिल किया है. Maruti Suzuki Brezza ने इस दौरान कुल 14,186 यूनिट कारों की बिक्री की है. वहीं, इस बिक्री लिस्ट में दूसरे स्थान पर Tata Nexon रही. Tata Nexon ने इस दौरान कुल 11,457 यूनिट SUV बेचीं. आइए इस सेगमेंट की 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली SUVs के बारे में विस्तार से जानते हैं.

यह भी पढ़े- Exter की धज्जिया मचा देंगी Maruti की दमदार SUV, सॉलिड फीचर्स के साथ देखे कीमत

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की टॉप 5 गाड़ियां (Top 5 Cars in Compact SUV Segment)

  • Maruti Suzuki Brezza: मारुति सुजुकी ब्रेजा ने इस सेगमेंट में पहले स्थान पर कब्जा किया है. इस कार को ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.
  • Tata Nexon: टाटा नेक्सॉन इस सेगमेंट में दूसरे नंबर पर रही है. यह कार अपने दमदार लुक और फीचर्स के लिए जानी जाती है. * Mahindra XUV 3X0: महिंद्रा XUV 3X0 बिक्री सूची में तीसरे नंबर पर रही है. कंपनी ने इसे 29 अप्रैल को भारत में लॉन्च किया था. इसे अभी से लगातार बुकिंग मिल रही है.
  • Hyundai Venue: हुंडई वेन्यू इस सेगमेंट में चौथे नंबर पर रही है. यह कार अपने स्टाइलिश डिजाइन और फीचर्स के लिए पसंद की जाती है.
  • Kia Sonet: किआ सॉनेट इस सेगमेंट में पांचवें नंबर पर रही है. यह कार अपनी प्रीमियम फील और दमदार इंजन के लिए जानी जाती है.

पावरट्रेन और फीचर्स (Powertrain and Features)

अगर पावरट्रेन की बात करें, तो Maruti Suzuki Brezza में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 101bhp की अधिकतम पावर और 136Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. बता दें कि इस कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. इसके अलावा, Maruti Brezza में CNG पावरट्रेन का भी ऑप्शन मिलता है. यह CNG पावरट्रेन 88bhp की अधिकतम पावर और 121.5Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है. इस कार के CNG पावरट्रेन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया गया है.

दूसरी तरफ, फीचर्स के तौर पर Maruti Suzuki Brezza में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4-स्पीकर साउंडबॉक्स, सनरूफ, एंबियंट लाइट, वायरलेस फोन चार्जर और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा, सुरक्षा के लिए कार में 6-एयरबैग्स और रियर पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं.

Maruti Suzuki Brezza का मुकाबला बाजार में Kia Sonet, Tata Nexon, Hyundai Venue और Mahindra XUV 3X0 जैसी SUV से है. Maruti Suzuki Brezza की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल में 14.14 लाख रुपये तक जाती है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment