कृषि

Murgi Palan: गांव हो या शहर कही पर भी प्रॉफिटेबल है इस मुर्गी का पालन, कम लागत में होता है बम्पर मुनाफा

Murgi Palan: कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिन्हें आप गांव या शहर में, कभी भी शुरू कर सकते हैं. ऐसे ही लोकप्रिय बिजनेस बनता जा रहा है मुर्गी पालन. इससे ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को अच्छी कमाई का एक ज़रिया मिलता है, साथ ही उनकी आमदनी में भी इजाफा होता है. महज 40 से 50 हज़ार रुपये के शुरुआती निवेश से आप घर बैठे ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको घर में खाली जगह या आंगन आदि की ज़रूरत होगी.

यह भी पढ़े :- Mahindra की शान Thar का 5 डोर वेरिएंट देख थर-थर कापेगी Gurkha, मिलेंगे अच्छे फीचर्स और सॉलिड लुक्स

केंद्र और राज्य सरकारें भी मुर्गी पालन के बिजनेस को बढ़ावा दे रही हैं. इन सरकारों की तरफ से लोन और ट्रेनिंग जैसी कई सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं.

पहले जहां ये सोच समझा जाता था कि मुर्गी पालन या पशुपालन से अच्छी कमाई नहीं हो सकती, वहीं अब ऐसा बिल्कुल नहीं है. लोग मुर्गी पालन से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं. इस बिजनेस में मुर्गियों की सही नस्ल का चुनाव सबसे अहम है.

मुर्गी पालन के लिए इन नस्लों को दें प्राथमिकता

अगर आप मुर्गी पालन से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप स्वर्णधारा, केरी श्यामा, निर्भीक, कड़कनाथ, ग्रामप्रिया, श्रीनिधि, काली उज्जवल, वनराजा और कारी जैसी मुर्गियों का पालन कर सकते हैं.

मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है. इस योजना के तहत सरकार मुर्गी पालन के अंतर्गत किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी देती है. इसकी अधिक जानकारी के लिए आप राष्ट्रीय पशुधन पोर्टल पर भी जा सकते हैं.

इसके अलावा नाबार्ड के अंतर्गत भी मुर्गियों के पालन के लिए किसानों को अच्छी खासी सब्सिडी दी जाती है. इतना ही नहीं, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई वित्तीय संस्थानों से लोन भी लिया जा सकता है.

मुर्गी पालन के बिजनेस से कितनी होगी कमाई?

अगर आप 10 से 15 मुर्गियों के साथ बिजनेस शुरू करते हैं, तो इसकी लागत करीब 50 हज़ार रुपये के आसपास आएगी. इन्हें आप मार्केट में बेच सकते हैं. ये आपको लागत से दोगुना फायदा दे सकती हैं. एक देशी मुर्गी साल में लगभग 160 से 180 अंडे देती है. अगर आप बड़ी संख्या में मुर्गियों का पालन करते हैं तो सालाना लाखों का मुनाफा भी हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button