सरकारी नौकरी

Home Gaurd Vacancy: होम गॉर्ड के पदों पर निकली बम्पर वेकेंसी, आवेदन शुल्क मात्र 50 रूपये

Home Gaurd Vacancy: पांचवीं और नवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों के लिए खुशखबरी! गृह रक्षक विभाग ने पूरे भारत में 445 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करने हेतु अधिसूचना जारी की है। चाहे आप किसी व्यस्त शहर में रहते हों या शांत कस्बे में, यह भर्ती अभियान आपके समुदाय की सेवा करते हुए एक सफल कैरियर बनाने का शानदार अवसर प्रदान करता है।

यह भी पढ़े :- Railway Bharti 2024: रेलवे भर्ती के नोटिफिकेशन हुए जारी, इस महीने में निकलेगी अधिक भर्तियां

अवसर को अपनाएं

गृह रक्षक विभाग आपके समुदाय की सुरक्षा में योगदान करने के लिए एक सार्थक कैरियर मार्ग प्रदान करता है। यदि आपके पास आवश्यक योग्यता है और आप राष्ट्र की सेवा करने के लिए उत्सुक हैं, तो सम्मानित गृह रक्षक विभाग में शामिल होने का यह मौका न चूकें। याद रखें, आवेदन विंडो 1 मई 2024 को बंद हो जाती है, इसलिए तुरंत कार्य करें और इस लाभदायक पेशे में अपना स्थान सुरक्षित करें।

मुख्य जानकारी

  • आवेदन तिथियां: आवेदन विंडो 1 अप्रैल 2024 से खुलती है और 1 मई 2024 को बंद हो जाती है।
  • आयु सीमा: न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाती है।
  • शैक्षणिक योग्यता: निचले स्तर के पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पांचवीं या नवीं कक्षा उत्तीर्ण होना है। उच्च पदों के लिए, स्नातक डिग्री अनिवार्य है।
  • आवेदन शुल्क: – ₹50 (सभी श्रेणी के लिए)

आवेदन प्रक्रिया

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, गृह रक्षक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. भर्ती लिंक ढूंढें: होमपेज पर पहुंचने के बाद, चल रही भर्ती से संबंधित लिंक की पहचान करें।
  3. आवेदन फॉर्म भरें: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण सावधानीपूर्वक भरें। व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षणिक योग्यता और संपर्क विवरण में सटीकता सुनिश्चित करें।
  4. आवेदन और शुल्क जमा करें: एक बार फॉर्म पूरा हो जाने के बाद, इसे जमा करें और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें, जो सभी श्रेणियों के लिए ₹50 है।
  5. प्रिंटआउट रखें: भविष्य के संदर्भ के लिए, जमा किए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button