ऑटो

Isuzu को मिलेंगी करारी टक्कर Hilux EV से मचाएंगी कहर, टेस्टिंग है जारी जानिए इसके बारे में

Hilux EV टोयोटा अपनी नई बैटरी से चलने वाली हाईलक्स BEV पिकअप ट्रक को टेस्ट कर रही है ताकि विभिन्न परिस्थितियों में इसकी परफॉर्मेंस का आंकलन किया जा सके. कार निर्माता कंपनी इस गाड़ी को 2025 के अंत तक थाईलैंड में बनाना शुरू करने की तैयारी में है.

यह भी पढ़े- Swift की हेकड़ी निकाल देंगी Tata की दमदार SUV, तगड़े फीचर्स के साथ आ रही है अब CNG में भी..

थाईलैंड में होगा उत्पादन

“हमारा इरादा है कि हाईलक्स BEV का उत्पादन यहीं (थाईलैंड) किया जाए,” फ्यूचर मोबिलिटी एशिया सम्मेलन के दौरान रॉयटर्स को बताते हुए टोयोटा मोटर एशिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष प्रसाद गणेश ने कहा. गणेश ने हाईलक्स BEV की कीमत या उत्पादन संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी, जो कि टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक पेशकश होगी.

थाई सरकार ने मार्च में बताया था कि प्रतिद्वंदी जापानी वाहन निर्माता कंपनी Isuzu Motors भी अपने इलेक्ट्रिक D-Max पिकअप ट्रक को थाईलैंड में बनाने की योजना बना रही है.

टेस्टिंग जारी है

टोयोटा विभिन्न सड़क और तापमान स्थितियों में कई तरह के इस्तेमाल के लिए हाईलक्स BEV की टेस्टिंग कर रही है. गणेश ने कहा, “इसमें जितनी ज्यादा रेंज डालनी होगी, उतनी ही ज्यादा बैटरी लगानी होगी, जिसका मतलब है कि गाड़ी का वजन भी काफी ज्यादा हो जाएगा, जिसका मतलब है कि लोडिंग कैपेसिटी कम हो सकती है.”

यह भी पढ़े- Maruti की नेक्स्ट जनरेशन Swift अब CNG मार्केट में मचाएंगी धमाल, तगड़े माइलेज के बाद इतनी होंगी कीमत

गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में अग्रणी कंपनियों टेस्ला और चीन की BYD को पछाड़ते हुए टोयोटा को हाइब्रिड वाहनों की बढ़ती मांग का फायदा हुआ है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड गाड़ियों को पसंद कर रहे हैं, जो टोयोटा की पारंपरिक ताकत है. गणेश ने कहा कि टोयोटा को उम्मीद है कि थाईलैंड और अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में हाइब्रिड वाहनों की बिक्री बढ़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button