ऑटो

Maruti की नेक्स्ट जनरेशन Swift अब CNG मार्केट में मचाएंगी धमाल, तगड़े माइलेज के बाद इतनी होंगी कीमत

मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारतीय बाजार में चौथी जनरेशन वाली स्विफ्ट को लॉन्च किया है. 2024 Maruti Suzuki Swift में नया 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर Z12E नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 82 हॉर्सपावर की पावर और 112Nm टॉर्क जेनरेट करता है.

यह भी पढ़े- Punch की हेकड़ी निकालने वाली Swift को ले आये बेहद सस्ते में घर, कैसे आइये जानते है

भारत में यह पहली मारुति सुजुकी कार है जिसे इस नए इंजन के साथ पेश किया गया है. यह पावरट्रेन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एक वैकल्पिक 5-स्पीड एएमटी के साथ उपलब्ध है.

जल्द आ रहा है सीएनजी वेरिएंट

अन्य सभी मारुति सुजुकी एरिना कारों की तरह, स्विफ्ट को भी जल्द ही सीएनजी विकल्प मिलने वाला है. यह नया इंजन के साथ वाली पहली सीएनजी कार भी होगी. पेट्रोल-सीएनजी पावरट्रेन में सीएनजी मोड में थोड़ी कम पावर और टॉर्क आउटपुट होगा और संभवतः यह केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध होगा.

कीमत (Price)

नई स्विफ्ट की मौजूदा कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है, वहीं सीएनजी वेरिएंट की कीमत पेट्रोल वाले मॉडल से लगभग 90 हजार से 95 हजार रुपये ज्यादा होने का अनुमान है. यह देखना अभी बाकी है कि सीएनजी पावरट्रेन के साथ कौन से वेरिएंट पेश किए जाएंगे.

यह भी पढ़े- Creta का बोलबाला खत्म कर देंगी Toyota की दमदार कार, तगड़े फीचर्स के साथ इंजन भी दमदार, देखे कीमत

माइलेज (Mileage)

नई स्विफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 24.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है, वहीं ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ यह 25.75 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है. Swift CNG से 32km/kg से ज्यादा का माइलेज मिलने की उम्मीद है. भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios और Tata Tiago जैसी हैचबैक कारों से होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button