Top News

Business Idea: कम बजट में नहीं चल रहा घर खर्चा तो शुरू करे यह धंधा! जल्दी देखने को मिलेगा 8 लाख का मुनाफा

Business Idea: पशुपालन के क्षेत्र में अगर आप काम करना चाहते हैं तो बकरी पालन आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है और इससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. इसकी एक मिसाल बांका जिले के अमरपुर प्रखंड के अंतर्गत सुल्तानपुर गांव के रहने वाले तनवीर खान ने पेश की है, जो बकरी पालन कर अपनी किस्मत बदल रहे हैं.

यह भी पढ़े :- Maruti की बिकाऊ कार Baleno मिल रही बेहद सस्ती, कम कीमत में मिलेगा चकाचक वेरिएंट, देखे कीमत

बताया जा रहा है कि जैसे-जैसे भैंस और गाय जैसे बड़े जानवरों की कीमत बढ़ रही है. पशुपालकों का ध्यान अब छोटे जानवरों की तरफ जाने लगा है. छोटे जानवरों को पालने में कम खर्च आता है और मुनाफा ज्यादा होने की गुंजाइश रहती है. तनवीर बताते हैं कि एक बकरी पर रोज का खर्च 12 से 15 रुपये तक आता है, जिस कारण साल में 10 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई हो जाती है.

तनवीर का कहना है कि अगर आप क्रॉस ब्रीड बकरियां रखते हैं तो चराने की भी झंझट नहीं होती, ऐसे नस्ल की बकरियों को कई लोग तो छत पर भी रख सकते हैं. उनका कहना है कि ये टप्प सिरोही और ब्लैक बंगाल की संकर नस्ल है जो दिखने में भी सुंदर होती है और साल में दो से पांच बच्चों को भी जन्म देती है, जिससे अच्छी कमाई हो जाती है.

तनवीर बताते हैं कि वो पहले कोलकाता में रहते थे और जनरल स्टोर चलाकर अपना गुजारा करते थे, लेकिन उससे अच्छी आमदनी न होने के कारण उन्होंने महसूस किया कि कुछ अलग करना चाहिए और कई लोगों से सलाह लेने के बाद उन्होंने सोचा कि क्यों न बकरी पालन किया जाए.

इसके बाद उनकी मुलाकात अमरपुर कृषि कार्यालय के किसान सलाहकार जयराम चौधरी से हुई और उन्होंने बताया कि आप बकरी पालन करते हैं तो इससे आपको अच्छा मुनाफा होगा. इसके बाद उन्होंने लगभग 2 लाख रुपये की लागत से सिरोही नस्ल की 12 बकरियां खरीदीं और बकरी पालन शुरू कर दिया. शुरुआत में बकरियों के मरने से थोड़ा नुकसान हुआ तो लगा कि इसे छोड़ देना चाहिए, लेकिन हिम्मत करके 7 बकरियों से दोबारा शुरुआत की और आज उनके पास 51 से ज्यादा बकरियां हैं.

उनके पास 25 ऐसी बकरियां हैं जो साल में 100 से ज्यादा बच्चे देती हैं. उनका सालाना टर्नओवर 8 लाख रुपये से भी ज्यादा का है.

बकरी पालन में ध्यान रखें ये बातें (Bakri Palan mein Dhyan rakhen ye baatein)

  • तनवीर बताते हैं कि बकरियों में ठंड लगना बहुत गंभीर बीमारी है. जिससे बकरियों की मृत्यु दर ज्यादा हो जाती है जिसपर हमेशा ध्यान देने की जरूरत होती है.
  • बकरियों को बीमारियों से बचाने के लिए फार्म को हमेशा साफ रखना चाहिए और गीला न रहने दें.
  • गर्मी के मौसम में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए पंखे लगाकर रखें और समय-समय पर पानी पिलाते रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button