सरकारी योजना

Lakhpati Didi Yojana: महिलाओ को इस योजना से मिलेंगी 5 लाख रु तक की ब्याजमुक्त राशि, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

Lakhpati Didi Yojana: देश में कई तरह की योजनए चलाई जा रही है ऐसे ही एक योजना है लखपति दीदी योजना. इसमें सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए स्किल्स सिखाई जाती हैं और आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. कैसे लिया जा सकता है इस योजना का लाभ. क्या है इसके लिए प्रक्रिया. आइए जानते हैं इसके बारे में….

यह भी पढ़े- Metro Bharti : मेट्रो में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, 19 अप्रैल आवेदन की अंतिम तिथि, ऐसे करे आवेदन

लखपति दीदी योजना

इस योजना के बारे में बता दे की इस लखपति दीदी योजना में महिलाओं को 1 लाख से 5 लाख रुपये रु तक की ब्याज मुक्त राशि दी जाती है. जिससे महिलाएं आगे चलकर अपना खुद का कोई छोटा व्यवसाय भी स्थापित कर सकती हैं. इस योजना के तहत महिलाओं को बहुत सारी स्किल्स सिखाई जाती हैं. जिससे की इस योजना से अच्छी कमाई की जा सके.

आवश्यक दस्तावेज

लखपति दीदी योजना के लिए आपको यह दस्तावेज लगेंगे जिसमे की आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो आदि. योजना के लिए आवेदक की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही महिला को किसी स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ा होना भी जरूरी होता है.

यह भी पढ़े- Railway Bharti 2024: रेलवे भर्ती के नोटिफिकेशन हुए जारी, इस महीने में निकलेगी अधिक भर्तियां

आवेदन

लखपति दीदी योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होंगा इसके लिए अपने ब्लॉक या फिर जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग जाना होगा. जहां पर संबंधित अधिकारी से इस योजना का फॉर्म लेना होगा. और इसको भरकर वही जमा करना होंगा। इसकी अधिक जानकारी के लिए वही संपर्क कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button