सरकारी योजना

LPG Gas Subcidy Status Check: ऐसे चेक करे अपनी 200 रूपये की सब्सिडी, इस प्रोसेस से 2 मिनट में चेक कर लोगे

LPG Gas Subcidy Status Check: एक जमाने में, एक गैस सिलेंडर लगभग 400 रुपये में मिल जाता था, लेकिन बढ़ती महंगाई के कारण, रसोई गैस सिलेंडर की मौजूदा कीमत लगभग 900 रुपये तक पहुंच गई है। गौर करने वाली बात यह है कि पहले रसोई गैस 1200 रुपये की कीमत पर उपलब्ध थी, जो आम आदमी की जेब पर बोझ डाल रहा है।

यह भी पढ़े :- UPPSC CSASE : उत्तर प्रदेश कृषि सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, 1 लाख 77 हजार रु सैलरी, ऐसे करे आवेदन

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एलपीजी गैस सब्सिडी योजना लागू की है। इस योजना के तहत, गैस उपभोक्ताओं को प्रत्येक गैस खरीद पर 200 से 300 रुपये तक की सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है। आज के लेख में, हमने इस योजना के तहत सब्सिडी राशि की जांच करने की प्रक्रिया साझा की है ताकि आप यह पता लगा सकें कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं। इसलिए, पूरे लेख को पढ़ना जरूरी है।

वास्तव में, देश की हर महिला के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर का आना एक बड़ी राहत है। यह गृहणियों को भोजन जल्दी पकाने में समय बचाने में मदद करता है और साथ ही पारंपरिक चूल्हों से निकलने वाले धुएं से भी राहत दिलाता है। हालांकि, समय के साथ गैस सिलेंडर रिफिल कराने की लागत काफी बढ़ गई है, जिससे लोगों पर आर्थिक बोझ पड़ा है। इस समस्या को कम करने के लिए सरकार गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी राशि प्रदान करती है।

एक तरह से कह सकते हैं कि सब्सिडी राशि के माध्यम से नागरिकों को गैस सिलेंडर की कीमत पर छूट मिल रही है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को गैस सब्सिडी के लिए प्राथमिकता दी जाती है। गैस सब्सिडी की स्थिति जांचने के साथ-साथ आपको इस लेख में इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मिल जाएगी। इसलिए, पूरे लेख को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

केवल पात्र एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को ही यह सब्सिडी मिलती है।

  • गौर करने वाली बात यह है कि सरकार इस गैस सब्सिडी योजना का लाभ सिर्फ जरूरतमंद उपभोक्ताओं तक पहुंचाने पर ही ध्यान केंद्रित कर रही है। इसलिए, पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं, जिन्हें आप नीचे पा सकते हैं।
  • सब्सिडी का मुख्य मापदंड आय है, जिसमें सालाना 10 लाख रुपये से कम कमाने वाले परिवार पात्र होते हैं।
  • उज्ज्वला योजना के तहत, सिलेंडर का उपयोग करने वाले सभी उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • केवल भारतीय नागरिक ही एलपीजी गैस सब्सिडी योजना के लाभार्थी हैं, क्योंकि यह एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य केवल देश के नागरिकों को लाभ पहुंचाना है।
  • सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए, उपभोक्ताओं के पास वैध गैस कनेक्शन कार्ड होना चाहिए।

जल्दी कर ले यह काम

  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सरकार ने सभी गैस उपभोक्ताओं को अपना केवाईसी करवाने का निर्देश जारी किया है। इसलिए, आदेश के अनुसार, यदि केवाईसी नहीं कराया जाता है, तो उपभोक्ताओं को सब्सिडी राशि मिलना बंद हो जाएगी।
  • इसलिए, सब्सिडी के हर लाभार्थी के लिए यह आवश्यक है कि वे सब्सिडी प्राप्त करने में किसी भी तरह की बाधा से बचने के लिए अपना केवाईसी करवा लें। नीचे बताए गए प्रक्रिया का पालन करके उपभोक्ता अपनी-अपनी गैस एजेंसियों में अपना केवाईसी करवा सकते हैं।
  • केवाईसी करवाने के लिए उपभोक्ताओं को अपनी-अपनी गैस एजेंसियों में जाना होगा। वहां उन्हें एक आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा।
  • फॉर्म को सही ढंग से भरने के बाद, उन्हें इसे अपने आधार कार्ड की फ photocopy के साथ जमा करना होगा।

इस तरह से चेक करे एलपीजी गैस सब्सिडी

  • आप गैस सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं या नहीं, यह जानने के लिए सबसे पहले आपको https://www.mylpg.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको अपनी एलपीजी आईडी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। इसलिए, अपनी एलपीजी आईडी दर्ज करें।
  • इसके बाद, सबमिट विकल्प पर क्लिक करें। साथ ही, अपनी एलपीजी गैस कंपनी की तस्वीर पर भी क्लिक करें।
  • फिर, अगले पेज पर, अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करें।
  • रजिस्टर करने के बाद, लॉग इन करें और फिर ‘सिलेंडर बुकिंग इतिहास/सब्सिडी ट्रांसफर देखें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस पर क्लिक करने पर, आपको यह देखने को मिलेगा कि आपने अपनी पिछली गैस खरीद पर कितनी सब्सिडी राशि प्राप्त की थी।
  • साथ ही, आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपको अपनी वर्तमान गैस खरीद पर कितनी सब्सिडी मिलेगी।

आज के लेख में, हमने सीखा कि कैसे सरकार बढ़ती महंगाई के कारण गैस उपभोक्ताओं को राहत प्रदान कर रही है। यह राहत सब्सिडी राशि के माध्यम से दी जा रही है। यहां, हमने इस सब्सिडी राशि की जांच करने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button