कृषि

Kadaknath Murgi: मुर्गी की कड़कनाथ नस्ल का मुर्गा बिकता है 1 हजार रु किलो तक, ऐसे करे इसका पालन

Kadaknath Murgi: आपने सुना होंगा की बिजनेस में फायदा होता है और अगर आप भी बिज़नेस करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे है कि कौन सा बिज़नेस करें तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिज़नेस प्लान लेकर आए है, वो है मुर्गी पालन का पर आप सोच रहे है की यह तो बहुत से लोग करते है तो आपको बता दे की यह मुर्गी की आम नस्ल नहीं कड़कनाथ है, और इस नस्ल का मुर्गा 1 हजार रु किलो तक बिकता है तो आइये जानते है इसके बारे में.

यह भी पढ़े- Beetal Bakri Palan: इस नस्ल की बकरी का पालन बना देंगा मालामाल, थोड़ी सी जगह में भी कर सकते है पालन, इतनी है कीमत

कड़कनाथ मुर्गे की यह होती है पहचान

कड़कनाथ मुर्गे की पहचान की बात करे तो यह देखने में पूरा काला होता है और बता दे कड़कनाथ मुर्गे और मुर्गी का रंग काला, मांस काला ही होता है. कहते है इसका मांस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अपने औषधीय गुणों के चलते कड़कनाथ मुर्गे की डिमांड हमेशा ज्यादा जरुरी होता है.

कड़कनाथ मुर्गे का पालन

कड़कनाथ मुर्गे का पालन मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में किया जाता है इसका पालन भी सामन्य मुर्गे के तरह कर सकते है और इस की खुराक भी सामन्य मुर्गे के तरह ही होती है. बस इनको नमी वाली या गीली जगह पर नहीं रखना चाहिए।

यह भी पढ़े- Murgi Palan: गांव हो या शहर कही पर भी प्रॉफिटेबल है इस मुर्गी का पालन, कम लागत में होता है बम्पर मुनाफा

कड़कनाथ मुर्गी से कमाई

कड़कनाथ मुर्गी के पालन से कमाई की बात करे तो इस मुर्गे का मास आमतौर पर 700 से लेकर 1000 रुपये किलो तक बिकता है. और मार्केट में इसकी डिमांड भी अधिक होती है. वही इस मुर्गे को व्यवसायिक स्तर पर अधिक मात्रा पालन करे तो लाखो की कमाई की जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button