सरकारी नौकरी

NCERT Officer Bharti: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने निकाली बम्पर भर्ती, सैलरी मिलेगी 60000 रूपये

NCERT Officer Bharti: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (National Institute of Educational Research and Training – NCERT) ने हाल ही में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। NCERT की आधिकारिक वेबसाइट https://ncert.nic.in/ पर यह नोटिफिकेशन देखा जा सकता है।

यह भी पढ़े :- Ladli Behna Yojana 13th installment: क्या 3000 रूपये मिलेगी लाड़ली बहना योजना की 13वीं किस्त, देखे फुल डिटेल

कौन से पदों पर हो रही है भर्ती? (Vacancies for Which Posts)

जारी अधिसूचना के अनुसार, NCERT में निम्नलिखित पदों पर भर्ती की जाएगी:

  • एकेडमी कंसल्टेंट (Academy Consultant)
  • द्विभाषी अनुवादक (Bilingual Translator)
  • जूनियर प्रोजेक्ट फैलो (Junior Project Fellow)

ऑनलाइन आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates for Online Application)

NCERT अधिकारी पदों पर रिक्तियों के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भरे जा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू हो चुकी है और आवेदन 10 मई 2024 तक भरे जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित समय सीमा को ध्यान में रखते हुए अपना आवेदन भर सकते हैं। क्योंकि इस समय सीमा के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना अपने नजदीकी सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भर दें।

आयु सीमा (Age Limit)

NCERT में विभिन्न अधिकारी पदों पर रिक्तियों के लिए आयु सीमा इस प्रकार है:

  • एकेडमी कंसल्टेंट के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष रखी गई है।
  • द्विभाषी अनुवादक के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष रखी गई है।
  • जूनियर प्रोजेक्ट फैलो के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है।

आयु सीमा की गणना भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जा सकती है। इसलिए, आयु सीमा साबित करने के लिए उचित दस्तावेज संलग्न करना आवश्यक है।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

NCERT अधिकारी पदों पर रिक्तियों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग है। विस्तृत अधिसूचना पद के अनुसार दी गई है। विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए, अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। आप आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और चरण दर चरण पूरी जानकारी की जांच कर सकते हैं और आवेदन भर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया और वेतनमान (Selection Process and Pay Scale)

NCERT में अधिकारी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। वेतन के रूप में, तिरupati में ₹ 30000 से ₹ 60000 तक का वेतनमान दिया जाएगा। विभिन्न पदों के लिए वेतनमान अलग-अलग रखा गया है, जिसकी विस्तृत जानकारी अधिसूचना में दी गई है।

NCERT अधिकारी पद के लिए आवेदन कैसे करें? (How to Apply for NCERT Officer Post)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। आवेदन करने से पहले NCERT की आधिकारिक वेबसाइट https://ncert.nic.in/ पर जाकर विस्तृत अधिसूचना जरूर डाउनलोड कर लें। अधिसूचना में शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेजों जैसी सारी जानकारी मिल जाएगी। अब जानते हैं NCERT अधिकारी पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है:

चरण 1: NCERT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (Visit NCERT Official Website)

सबसे पहले NCERT की आधिकारिक वेबसाइट https://ncert.nic.in/ पर जाएं।

चरण 2: कैरियर सेक्शन खोजें (Find Career Section)

वेबसाइट के होमपेज पर “कैरियर” या “करियर ऑप्शन” जैसे किसी सेक्शन को ढूंढें। आमतौर पर यह सेक्शन वेबसाइट के टॉप मेन्यू या नीचे की तरफ होता है।

चरण 3: अधिसूचना डाउनलोड करें (Download Notification)

कैरियर सेक्शन में जाकर NCERT द्वारा जारी की गई नवीनतम भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर लें। अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ें और पदों की योग्यता, आयु सीमा और अन्य जरूरी जानकारियों को अच्छे से समझ लें।

चरण 4: ऑनलाइन आवेदन करें (Apply Online)

अधिसूचना पढ़ने के बाद, उसी वेबसाइट पर “ऑनलाइन आवेदन करें” या “Apply Online” जैसे किसी बटन को ढूंढें। इस बटन पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

चरण 5: आवेदन फॉर्म भरें (Fill Application Form)

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक और सही ढंग से भरें। शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, पता आदि सभी विवरणों को भरें। इस दौरान जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होगी। ध्यान दें कि दस्तावेजों की फाइल का साइज और फॉर्मेट वेबसाइट पर बताए गए निर्देशों के अनुसार होना चाहिए।

चरण 6: आवेदन शुल्क का भुगतान करें (Pay Application Fee)

कुछ पदों के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होता है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। अपने कैटेगरी के अनुसार निर्धारित शुल्क का भुगतान करें।

चरण 7: आवेदन जमा करें और उसका प्रिंट लें (Submit Application and Take Printout)

सभी जानकारी भरने और शुल्क का भुगतान करने के बाद आवेदन फॉर्म को जमा कर दें। आवेदन जमा करने के बाद उसकी एक कॉपी का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें। भविष्य में किसी भी जरूरत के लिए यह प्रिंटआउट काम आ सकता है।

ध्यान दें: ये सामान्य निर्देश हैं। हर वेबसाइट का लेआउट अलग हो सकता है। सटीक जानकारी के लिए हमेशा NCERT की आधिकारिक वेबसाइट और विस्तृत अधिसूचना देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button