PM Kusum Scheme: सोलर पंपों पर 90% सब्सिडी देंगी सरकार, किसानों की आय दोगुनी करने में करेगी मदद

By
On:
Follow Us

PM Kusum Scheme: खेती करना भारत में कई किसानों की आय का मुख्य जरिया है. खेती को सफल बनाने के लिए किसान कई तरह के तरीके अपनाते हैं ताकि वो ज्यादा मुनाफा कमा सकें. आज हम इसी कड़ी में बात करेंगे कि किसान कैसे अपने उसी खेत से अपनी आमदनी दोगुनी कर सकते हैं. दरअसल, ऐसी कई फसलें होती हैं जिन्हें छाया की जरूरत होती है. ऐसे में किसान अपने खेतों में छाया देने के लिए सोलर प्लांट लगाकर अपनी कमाई दोगुनी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- Nissan की दमदार SUV पर मिल रहे 1.35 लाख रु तक के फायदे, शानदार फीचर्स भी है मौजूद

सरकार दे रही है फायदा

बिहार राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी ने बिहार में पीएम कुसुम योजना के तहत पावर प्लांट से जुड़े कुल 12 लाख 35 हजार 843 बिजली सब-स्टेशनों से कृषि और मिश्रित फीडरों को सोलराइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस योजना के तहत किसान या फर्म इन 843 बिजली सब-स्टेशनों के लगभग पांच किलोमीटर के दायरे में मौजूद कृषि फीडरों में मौजूद लोड के हिसाब से फीडरों को ऊर्जा देने के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र लगा सकते हैं. इसके तहत किसान अपनी जमीन को सोलर प्लांट लगाने के लिए लीज पर दे सकते हैं या किराए पर दे सकते हैं. वो अपनी जमीन पर ऊंचा स्ट्रक्चर बनाकर ऊपर सोलर प्लांट लगा सकते हैं और नीचे खेती कर सकते हैं.

कंपनी के अनुसार, इस योजना में कमर्शियल कंपनी के लिए न्यूनतम नेट एसेट्स की वित्तीय मापदंड कम से कम 1 करोड़ 5 लाख रुपये प्रति मेगावाट रखी गई है. लेकिन किसान, किसानों के समूह, सहकारी समितियां, पंचायतें, किसान उत्पादक संगठन, वाटर कंज्यूमर एसोसिएशन, स्वयं सहायता समूह भी बिना किसी तकनीकी या वित्तीय मापदंड के भाग ले सकते हैं. अगर किसान इस योजना में भाग लेते हैं, तो उन्हें केवल 1 लाख रुपये प्रति मेगावाट EMD के रूप में जमा करना होगा.

क्या है PM कुसुम योजना?

कृषि क्षेत्र में किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने पीएम कुसुम योजना शुरू की है, जिसके तहत किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए पैसा दिया जाता है. इस योजना के तहत सरकार 2 हॉर्सपावर से 5 हॉर्सपावर तक के सोलर पंपों पर 90% सब्सिडी देती है. केंद्र सरकार ने 35 लाख किसानों को पीएम कुसुम योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में, अगर आप एक किसान हैं और अपने खेतों में सोलर पंप लगवाना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होगा, जैसे कि कृषि भूमि का स्वामित्व होना चाहिए.

यह भी पढ़े- Maruti Suzuki Ertiga फिर बनी 7 सीटर सेगमेंट की नंबर 1 कार, दमदार फीचर्स के साथ देखे कीमत

कैसे मिलेगा इसका लाभ

पीएम कुसुम योजना में आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है. ये योजना सोलर पावर प्लांट लगाने और जमीन लीज पर देने के लिए है. जमीन लीज पर देने के लिए रजिस्टर्ड सभी आवेदकों की लिस्ट आरआरईसी द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी. जो भी नागरिक सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए जमीन लीज पर देना चाहते हैं, वो आरआरईसी की वेबसाइट पर जाकर आवेदकों की लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं और रजिस्टर्ड आवेदकों से संपर्क करके प्लांट लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment