सरकारी योजना

PM Yashasvi Scholarship Yojana: इस योजना से 9 वी और 11 वी के छात्रों को मिलेंगे 1 लाख 25 हजार तक रु, ऐसे करे आवेदन

PM Yashasvi Scholarship Yojana: देश में अनेक योजनए चल रही है और इसी में से एक योजना है प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना PM Yashasvi Scholarship Yojana, इस योजना के अंतर्गत जो छात्र अभी 9वीं में हैं या जो 10वीं कक्षा को पास कर 11वीं में अध्ययन कर रहे हैं, को मिलती है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 75,000 रुपये से लेकर 1,25,000 तक की राशि का भुगतान किया जाता है। तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- DSSSB Recruitment : सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास योग्यता, ऐसे करे आवेदन

योजना के लिए पात्रता

  1. आवेदन करने वाले छात्र को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. छात्रों को इस दिए गए श्रेणी से संबंध रखना चाहिए, जैसे कि आपका श्रेणी – अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (इबीसी) और घुमंतू और अर्धघुमंतू जनजाति होना चाहिए।
  3. इस योजना का लाभ इन छात्रों को मिलेगा – जो विद्यार्थी 9वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं, और जो विद्यार्थी 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।
  4. प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के तहत आवेदक के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय 2.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

योजना के लाभ

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के तहत लाभ की बात करे तो आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को 75,000 रुपये से लेकर 1,50,000 तक के राशि का भुगतान किया जाता है। वैसे विधार्थी जो 9वीं कक्षा मे पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हे 75,000 की सहायता राशि दी जाएगी। वहीं जो विधार्थी 11 वीं कक्षा मे पढ़ाई कर रहें हैं, उन्हे 1,50,000 की राशि प्रदान की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के लिए यह दस्तावेज आवश्यक है जिसमे की आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मार्क्सशीट, वर्तमान वर्ष का एडमिशन रशीद, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और पासपोर्ट फोटो आदि.

यह भी पढ़े- Ayushman Bharat Yojana : इस योजना से मिलेंगा 5 लाख रु का का स्वास्थ्य बीमा, जानिए ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी

योजना के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ पर जाना होगा. सबसे पहले, आपको https://scholarships.gov.in/ पर जाकर राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। सफल पंजीकरण के बाद, पोर्टल पर लॉगिन करें और “प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना” के लिए आवेदन पत्र खोजें। आवेदन पत्र ध्यान से भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। भरे गये आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें और उसे प्रिंट कर के अपने कॉलेज/स्कूल में जाकर जमा कर दें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button