सरकारी योजना

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से होगी बल्ले बल्ले, जमा राशि पर मिलेगा शानदार रिटर्न

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस योजना सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है, इसलिए इसे कई लोग पसंद करते हैं। यदि आप निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो डाकघर आवर्ती जमा (RD) योजना आपके लिए एक शानदार विकल्प हो सकती है। सरकार ने हाल ही में इस योजना पर ब्याज दर बढ़ा दी है। इस योजना के तहत आप 10 महीनों में 8 लाख रुपये से अधिक का निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई परेशानी नहीं होगी और आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा। यदि आप काम करते हैं और कम मात्रा में बचत करके महत्वपूर्ण रिटर्न जमा करना चाहते हैं, तो आप डाकघर आरडी योजना में निवेश कर सकते हैं। आइए अब हम डाकघर आवर्ती जमा योजना के विवरणों को विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़े :- Goat Farming Loan Scheme: बकरी पालन के लिए मिल रहा 50 लाख तक का लोन, ऐसे उठाये लोन का फायदा

डाकघर आरडी योजना क्या है?

डाकघर आरडी योजना एक छोटी बचत योजना है। आरडी का मतलब “आवर्ती जमा” होता है। यह एक सुरक्षित निवेश है जहां एक निर्धारित अवधि के लिए मासिक किस्तों के माध्यम से पैसा जमा किया जाता है। आरडी योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। 5 साल बाद, आप खाता बंद कर सकते हैं और ब्याज सहित अपनी पूरी राशि प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। आरडी योजना के तहत, यदि आपको 5 साल से पहले पूरी राशि की आवश्यकता है, तो डाकघर द्वारा 3 साल बाद समयपूर्व बंद करने का भी प्रावधान है।

डाकघर आरडी योजना की ब्याज दरें

भारत सरकार अपने वार्षिक बजट में डाकघर द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऋणों की ब्याज दरों को समायोजित करती है। वर्तमान में, आरडी योजना 6.70% की ब्याज दर प्रदान करती है। इस योजना के तहत, 5 साल बाद, जमा राशि को 6.70% ब्याज दर के साथ जोड़ा जाता है।

आरडी योजना योजना के लिए राशि

डाकघर आरडी योजना के तहत, आप न्यूनतम ₹100 प्रति माह जमा कर सकते हैं। आप जमा कर सकने वाली अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। आप अपनी सुविधा के अनुसार मासिक किस्त बना सकते हैं। यह भविष्य में आने वाली वित्तीय परेशानियों से खुद को बचाने का एक शानदार विकल्प है।

डाकघर आरडी योजना के लिए पात्रता

इस योजना में कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक इस योजना में निवेश करने के पात्र हैं।

डाकघर आरडी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा टूलकिट ई-वाउचर

डाकघर आरडी योजना में खाता कैसे खोलें

डाकघर आरडी योजना में खाता खोलने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • अपने निकटतम डाकघर का दौरा करें।
  • संबंधित अधिकारी से डाकघर आरडी योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  • आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरें।
  • आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  • फॉर्म के साथ आवश्यक राशि डाकघर में जमा करें।

इस तरह, आप डाकघर योजना के तहत एक निवेश खाता खोल सकते हैं। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर भी जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button