कार के डैशबोर्ड में लगी 300 रूपये की ये चीज बदले और अपनी कार को करे ठंडा ठंडा कूल कूल

By
On:
Follow Us

गर्मी के दिनों में कार चलाना काफी मुश्किल हो जाता है, खासकर जब कार की AC ठीक से ठंडी हवा नहीं फेंकती. ऐसे में बार-बार AC चलाना पड़ता है, फिर भी गाड़ी पूरी तरह से ठंडी नहीं होती. पर अब घबराने की जरूरत नहीं है! आप गाड़ी के एक छोटे से पार्ट को बदलकर उसकी कूलिंग कैपेसिटी को लगभग 50% तक बढ़ा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे?

यह भी पढ़े :- Share Market: शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा उतार चढ़ाव कब आता है, यहाँ चेक करे मार्केट में उतार चढ़ाव के रीज़न

300 रुपये का ये पार्ट बदल देगा सबकुछ

आपकी कार के डैशबोर्ड के नीचे एक खाली जगह होती है, जिसे आप आसानी से खोल सकते हैं. इस जगह पर एक पार्ट लगा होता है, जिसे बदलकर आप AC की ठंडी हवा को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं. अच्छी बात ये है कि इसे बदलने के लिए आपको किसी मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं है, आप खुद भी ये काम कर सकते हैं. दरअसल, यहाँ AC का फिल्टर लगा होता है, जिसे 6 बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. डैशबोर्ड में लगी 300 रूपये की ये चीज बदले और अपनी कार को करे ठंडा ठंडा कूल कूल

अगर आप इस फिल्टर को बताए गए समय पर बदलते रहते हैं, तो यकीन मानिए आपकी कार की AC इतनी ठंडी हवा देगी कि आपको गाड़ी के अंदर कंबल ओढ़ने की जरूरत पड़ सकती है! बता दें कि ये AC फिल्टर आपको ऑनलाइन मार्केट या ऑफलाइन मार्केट में आसानी से सिर्फ 300 रुपये में मिल जाएगा.

कार की AC की ठंडी हवा बढ़ाने के अन्य उपाय

कार की AC की कूलिंग बढ़ाने के लिए फिल्टर बदलने के अलावा भी कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं:

  1. गाड़ी को ठंडी जगह पार्क करें: धूप में गाड़ी खड़ी करने के बजाय, गाड़ी को किसी छायादार जगह या पेड़ के नीचे पार्क करने की कोशिश करें. इससे सीधे धूप से कार का तापमान कम रहेगा और AC को कम मेहनत करनी पड़ेगी.
  2. पहले गाड़ी का अंदरूनी ठंडा करें: गाड़ी चलाना शुरू करते समय थोड़ी देर के लिए खिड़कियां खोलकर AC को हाई स्पीड पर चलाएं. इससे गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और गाड़ी का अंदरूनी जल्दी ठंडा हो जाएगा.
  3. एयर वेंट्स की दिशा सही रखें: एयर वेंट्स को सीधे अपने ऊपर या पीछे ना लगाएं. इससे ठंडी हवा आपके ऊपर से ही निकल जाएगी और पूरी गाड़ी ठंडी नहीं होगी. इन्हें ऊपर की तरफ और तिरछी दिशा में लगाएं ताकि ठंडी हवा पूरे कैबिन में घूम सके.
  4. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: कार की खिड़कियों पर सनस्क्रीन लगाने से धूप की गर्मी को रोका जा सकता है. आप कारों के लिए बनाए गए विशेष सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नॉर्मल सनस्क्रीन का भी प्रयोग कर सकते हैं.
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment